आईडीए के मंच पर आईटी, स्टार्टअप और महिला उद्यमिता को लेकर हुआ सार्थक संवाद

  
Last Updated:  May 31, 2023 " 12:45 am"

स्टार्टअप एवं आई.टी. कानक्लेव का हुआ सफल आयोजन।

इंदौर : गौरव दिवस सप्ताह के तहत इन्दौर विकास प्राधिकरण द्वारा मंगलवार को स्टार्टअप एवं आई.टी.गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सेमिनार का आयोजन ब्रिलियन्ट कनवेन्शन सेन्टर में किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि उषा ठाकुर,मंत्री, म.प्र. शासन थी। आईडीए अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मप्र युवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. निशांत खरे,सांसद शंकर ललवानी, विधायक महेन्द्र हार्डिया,एमआईसी सदस्य नन्दकिशोर पहाडिया व राजेश उदावत,समाजसेवी माला ठाकुर एवं मुख्य कार्यपालिक अधिकारी भी इस दौरान आर.पी. अहिरवार उपस्थित थे।

स्टार्टअप एवं आई.टी. से जुडे अनेक विशेषज्ञ एवं उनके प्रतिनिधियों ने बडी संख्या में सेमिनार में शिरकत की।

आईडीए ने हर क्षेत्र में अच्छा काम किया।

मंत्री उषा ठाकुर ने अपने उद्बोधन में कहॉ कि प्राधिकरण ने शहर के विकास के साथ युवाओं की उद्यमिता, महिला सशक्तिकरण, संस्कृति को बढ़ावा देने सहित सभी क्षेत्रों में अच्छा काम किया है।

सांसद शंकर ललवानी ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार स्टार्टअप पॉलिसी लांच हुई, उसका सुखद परिणाम हमारे सामने है। डॉ. निशांत खरे ने कहा कि इन्दौर विकास प्राधिकरण द्वारा विकास के क्षेत्र में अनेक कार्य किए जाते रहे हैं। कम समय में गुणवत्ता के साथ काम करना आईडीए की खासियत है।

22 एकड़ में बनाया जा रहा स्टार्टअप पार्क।

आईडीए अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा ने कहॉ कि इस कार्यक्रम में 8 बैंक के प्रतिनिधि भी शामिल किए गए जिन्होंने स्टार्टअप की वित्तीय कठिनाई के संबंध में अपना मार्गदर्शन प्रदान किया।उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप 22 एकड़ में हम स्टार्टअप पार्क शुरू करने जा रहे है, जो सम्पूर्ण प्रदेश में सबसे बड़ा होगा। इससे हजारों युवा लाभान्वित होंगे। इससे हम स्टार्टअप की दिशा में अग्रणी स्थान हासिल कर सकेंगे।

कार्यक्रम में एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया, जिसमें विभिन्न स्टार्टअप ने स्टॉल के माध्यम से अपने प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया। विभिन्न स्कूलों एवं तकनीकि संस्थानों जी.एस.आई.टी.एस., लॉरेल इन्टरनेशनल स्कूल, बेगम खान बहादुर स्कूल एवं यंगोवेस्टर्स संस्था के विद्यार्थीयों ने विशेषकर बनाए गए रोबोट का प्रदर्शन किया।

इस कार्यक्रम की विशेषता यह रही कि एक रोबोट द्वारा बुके अतिथियों के पास तक ले जाए गए जिन्हें स्वागतकर्ता द्वारा अतिथियों को भेंट किया गया।

तीन सत्रों में हुई परिचर्चा।

उद्घाटन कार्यक्रम के बाद 3 सत्रों में परिचर्चा आयोजित की गई, जिसमें आई.टी. के संबंध में अभिषेक संघवी, संजीव अग्रवाल, विशाल दुबे, पुलकित दुबे,अर्पित बड़जात्या एवं बालकृष्ण चावलिया जैसे विशेषज्ञो ने भाग लिया एवं उपस्थित प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर दिए।

स्टार्टअप से संबंधित परिचर्चा में सावन लडढा, डॉ. संजय पाटनी, आशीष साबू, रजत जैन, अर्पित कोठारी, अर्नव गुप्ता और अमन पाण्डेय जैसे विशेषज्ञो ने भाग लिया एवं उपस्थित प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए।

महिला उद्यमी से संबंधित परिचर्चा में ममता बाकलीवाल एवं कानपुर से पधारी विषय विशेषज्ञ डॉ. आरती गुप्ता ने अपनी बात रखी और उपस्थित प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर दिए। कार्यक्रम में लगभग 1000 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया वहीं लगभग 150 स्टार्टअप एवं आईटी कंपनियों ने भी शिरकत की।

अंत में अध्यक्ष जयपालसिंह चावड़ा एवं सांसद शंकर ललवानी ने विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों, उनके डायरेक्टर्स, स्टार्टअप एवं आई.टी. कम्पनियों को सम्मान पत्र एवं सम्मान पट्टिका भेंट किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *