आठ दिव्यांगों को कलेक्टर ने उपलब्ध कराई रेट्रो फिटिंग स्कूटी

  
Last Updated:  July 25, 2023 " 09:46 pm"

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने अन्य आवेदकों को भी उनकी जरूरत के अनुसार मदद।

जरूरतमंद होनहार बालिका को दिया कंप्यूटर सेट।

इंदौर : कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी द्वारा दिव्यांगजनों को रोजगार से जोड़ने के लिए विशेष पहल की जा रही है, इसके तहत दिव्यांगजनों को रेट्रो फिटिंग स्कूटी वाहन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे जहा दिव्यांगों को नौकरी पर आने जाने में आसानी हो रही है, वहीं इस वाहन के माध्यम से वे अपना छोटा व्यवसाय प्रारंभ कर रोजगार से भी जुड़ रहे हैं। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने इस विशेष पहल के तहत मंगलवार को जन सुनवाई में आए आठ दिव्यांगों को रेट्रो फिटिंग स्कूटी वाहन स्वीकृत किए। उन्होंने एक होनहार बालिका को जनसहयोग से कंप्यूटर सेट भी उपलब्ध कराया। अन्य आवेदकों की समस्याओं को भी गंभीरता से सुनकर कलेक्टर ने उनका मानवीय संवेदनाओं के साथ निराकरण किया। जनसुनवाई में अनेक जरूरतमंदों को रोजगार, आवास, शिक्षा औहीर इलाज के लिए भी मदद दी गई।

जनसुनवाई में आयी कुमारी शिवांगी चौधरी ने बताया कि वह नेहरू नगर में रहती है और एमजीएम मेडिकल कॉलेज से फिजियोथैरेपी का कोर्स कर रही है। वह जरूरतमंद परिवार से है। उसने पिछली जनसुनवाई में कलेक्टर से अनुरोध किया था कि उसे पढ़ाई के लिए कंप्यूटर उपलब्ध करवाया जाए। कलेक्टर ने उसे आश्वस्त किया था कि वह उसकी पूरी मदद करेंगे। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने उसकी बात को गंभीरता से सुना और इस जनसुनवाई में शिवांगी चौधरी को जन सहयोग से कंप्यूटर सेट भेंट किया। यह कम्प्युटर समाजसेवी डॉ.अनिल भण्डारी और मंगल जी के सहयोग से दिया गया।

इसी तरह जनसुनवाई में आठ दिव्यांगजनों को रोजगार से जोड़ने के लिए रेट्रो फिटिंग स्कूटी वाहन भी कलेक्टर ने स्वीकृत किए, इनमें पेनजान कॉलोनी निवासी सुनिता मेवाड़ा, माली बडोदिया निवासी देवनारायण पिता परमानंद, न्यू गौरी नगर निवासी महेश प्रजापत, ग्रीन पार्क धार रोड़ निवासी खुशबु मंसूरी, रुस्तम का बगीचा निवासी भैरूलाल राजोरिया, हम्माल नगर निवासी रेखा यादव, पूनम जाधव और दीपक रायकवार शामिल हैं। उक्त सभी दिव्यांगजनों को अपने रोजगार, नौकरी, व्यवसाय में इससे मदद मिलेगी। उनकी आमदनी बढ़ेगी और वे सशक्त बनेंगे। इसी तरह कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने जनसुनवाई में कई आवेदकों को उनकी जरूरत के हिसाब से आर्थिक सहायता भी रेडक्रॉस के माध्यम से स्वीकृत की। इनमें पाटनीपुरा के जगदीश को तीन हजार रूपये, नूतन पति संतोष को 15 हजार रूपये और विधिक सहायता, रामूबाई को पांच हजार रूपये, लक्ष्मी अग्रवाल को पांच हजार रूपये, महती जामनेर को दस हजार रूपये तथा माया को भी पांच हजार रूपये की मदद स्वीकृत की गई। इसी तरह जनसुनवाई में अन्य आवेदकों की पारिवारिक विवाद, सम्पत्ति विवाद, घरेलु हिंसा आदि के मामले भी सुने गए।

जनसुनवाई में अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा, राजेश राठौर, सपना लोवंशी सहित अन्य अधिकारियों ने भी आवेदकों की समस्याओं को सुना और यथासंभव उनका निराकरण किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *