आदि गुरु शंकराचार्य ने भारत को सांस्कृतिक रूप से एक किया – सीएम चौहान

  
Last Updated:  January 9, 2023 " 10:01 am"

मुख्यमंत्री चौहान और विदेश मंत्री जयशंकर ने किया “एकात्म धाम, द जर्नी फॉर वननेस” पुस्तक का विमोचन।

प्रवासी भारतीयों के लिए सांस्कृतिक संध्या के बाद हुआ रात्रि भोज।

इंदौर : केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के पहले दिन ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर के नक्षत्र लॉन में सांस्कृतिक संध्या में प्रवासी भारतीयों का मध्यप्रदेश में स्वागत किया। मुख्यमंत्री चौहान ने विदेश मंत्री जयशंकर के साथ आदि गुरु शंकराचार्य के दर्शन को समर्पित “एकात्म धाम, द जर्नी फॉर वननेस” पुस्तक का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने इस मौके पर कहा कि आदि गुरु शंकराचार्य ने भारत को सांस्कृतिक रूप से एक किया। उनकी संकल्पना पर भारत यह मानता है कि एक ही चेतना हम सब में हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सृष्टि के कण-कण में भगवान विराजमान हैं। हम सब एक हैं। आदि गुरु शंकराचार्य ने भी इसी अवधारणा को अद्वैत वेदांत के दर्शन के रूप में रखा। दुनिया की हर समस्या का समाधान इसमें है। इसी अवधारणा को समर्पित ओंकारेश्वर में एकात्म धाम का निर्माण किया जा रहा है।

सांस्कृतिक संध्या में कोरियोग्राफर मैत्रेयी पहाड़ी के निर्देशन में संस्कृति विभाग की उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी के विद्यार्थियों ने आकर्षक सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किए।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगाँव और मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस कार्यक्रम में उपस्थित रहें।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद सभी प्रवासी भारतीयों के लिए रात्रि भोज का आयोजन किया गया। रात्रि भोज में प्रवासी भारतीयों को प्रदेश के सभी अंचलों के स्थानीय व्यंजन, इंदौर के स्पेसिफिक फूड आइटम सहित लजीज व्यंजनों की सौगात परोसी गई। प्रवासी अतिथियों ने इन व्यंजनों का पूरा लुत्फ उठाया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *