यूएई में दाऊद की 15 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त

  
Last Updated:  January 4, 2017 " 07:08 am"

नयी दिल्ली: अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी प्राप्त हुई है. यूएई ने भारत के डॉजियर पर कार्रवाई करते हुए दाऊद की दुबई में करीब 15 हजार करोड़ रूपये से ज़्यादा की प्रॉपर्टी को अपने कब्जे में ले ली है. इसमें एक होटल और कई रियल स्टेट से जुडी प्रॉपर्टी भी शामिल है.

आपको बता दें कि अगस्त 2015 में पीएम मोदी ने यूएई की यात्रा की थी और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने दाऊद की प्रॉपर्टी का डोजियर यूएई सरकार को सौंपा था.मोदी सरकार ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. कल ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जल्द ही दाऊद हमारे गिरफ्त में होगा.

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार , एनएसए अजित डोभाल को यूएई सरकार ने दाऊद के डोजियर पर कार्रवाई करने की जानकारी दी है.डोभाल ने ये डॉज़ियर पीएम मोदी की यूएई यात्रा के दौरान वहां की सरकार को सौंपा था जिसके मुताबिक दाऊद इब्राहिम पर ड्रग्स ट्रैफिकिंग, जाली नोट, वसूली, हवाला के ज़रिए मनी लॉन्ड्रिंग आरोप लगाये गए थे. इसके अलावा उसे 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड भी बताया गया है.

डॉज़ियर में यह भी उल्लेख किया गया है कि दाऊद ने 2008 में मुंबई पर हुए हमले में आतंकियों को मदद उपलब्ध करायी थी. गौर हो कि 1993 में मुंबई बम धमाकों के बाद दाऊद इब्राहिम ने भारत से फरार होने के बाद दुबई को अपना घर बना लिया था. वहीं से वो हवाला, ड्रग्स,अवैध हथियारों की तस्करी और फिरौती के धंधे को अंजाम देता था.

खबर है कि दाऊद ‘गोल्डन बॉक्स’ नाम की एक कंपनी दुबई में चला रहा था, इस कंपनी के ज़रिये वह होटल और रियल स्टेट के कारोबार में पहुंचा, सूत्रों की माने तो यूएई सरकार ने जांच में पाया है कि ‘गोल्डन बॉक्स’ नाम की कंपनी में फ़र्ज़ी निवेशकों के ज़रिये पैसा डाला गया और इसके लिए हवाला के ज़रिये आये पैसे का उपयोग किया गया.इसी कंपनी के माध्‍यम से दुबई में करीब तीन होटल, अरबो रूपये कीमत की तीन मल्टी स्टोरी रेसिडेंसिअल बिल्डिंग खड़ी की गई. यही नहीं दुबई और आबू धाबी में रियल स्टेट डवलेपमेंट के लिए 3000 करोड़ रूपये कीमत की ज़मीने भी खरीदी थी.

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *