इंदौर एयरपोर्ट से तीर्थयात्रा पर रवाना होंगे 32 बुजुर्ग

  
Last Updated:  May 23, 2023 " 12:04 pm"

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा योजना के तहत करवाई जाएगी शिर्डी की यात्रा।

इंदौर : भोपाल के बाद अब इंदौर से सरकारी खर्च पर 32 बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा करवाई जा रही है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा योजना के तहत ये बुजुर्ग मंगलवार 23 मई को देवी अहिल्याबाई होलकर विमानतल से दोपहर 12.25 बजे नियमित विमानसेवा से शिर्डी के लिए रवाना होंगे। ये सभी यात्री आगर मालवा जिले के हैं। यह यात्रा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप करायी जा रही है। मुख्यमंत्री चौहान ने संकल्प लिया था कि बुजुर्गों को अब रेल के साथ हवाई जहाज से भी तीर्थों की यात्रा करायी जाएगी। एयरपोर्ट पर इन बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों के स्वागत के लिए विशेष सजावट भी की गई है।

हवाई जहाज से शिर्डी जाने वाले यात्रियों में 65 वर्ष से लेकर 76 वर्ष आयु तक के बुजुर्ग यात्री शामिल हैं। आगर मालवा जिले के जिन यात्रियों को यह यात्रा करायी जाएगी, उनमें आगर के किशनलाल, शंकरलाल, रामप्रसाद, संतोष पटेल, जगदीश प्रसाद, लीलाबाई सागर, राधेश्याम चौहान, किशनलाल गवली, पारसचंद, नानूराम रैकवार, मोहनलाल, नेमीचंद जैन, बड़ौद के कैलाशचंद्र राठौर, जगदीश शर्मा, हीरालाल लोवंशी, सुसनेर के राधेश्याम, रामचन्द्र गुर्जर, शांतिबाई कुशवाह, मोहनलाल राठौर, कैलाश राठौर, रोड़मल शर्मा, नारायण मालवीय, मोहनलाल पाटीदार, बालचन्द्र ढोली, नलखेड़ा के घनश्याम जादव, रामचन्द्र गवली, गंगाबाई सेन, नारायणी शर्मा, हरिनारायण पाटीदार, रोड़मल पाटीदार, सीताराम पाटीदार तथा रामचन्द्र पाटीदार शामिल हैं। इन यात्रियों के साथ अनुरक्षक के रूप में डिप्टी कलेक्टर आगर मालवा सर्वेश यादव भी जाएंगे। इन यात्रियों के शिर्डी में भ्रमण, रहने, खाने आदि की व्यवस्था भी पूरी तरह नि:शुल्क की जाएगी।

बता दें कि अभी तक मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा योजना में यात्रियों को रेल से तीर्थों के दर्शन कराये जाते थे। अब यह पहली बार हो रहा है जब बुजुर्ग यात्री हवाई जहाज से तीर्थों की यात्रा करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के गरीब बुजुर्गों के लिए वर्ष 2012 में मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना शुरू की थी। योजना में अभी तक 782 विशेष ट्रेनों में 7 लाख 82 हजार बुजुर्ग तीर्थ-यात्रा कर चुके हैं। मुख्यमंत्री चौहान द्वारा बुजुर्गों के हित में हाल ही में लिए गए निर्णय अनुसार मध्यप्रदेश, देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जो बुजुर्गों को अब हवाई जहाज से तीर्थ-यात्रा करा रहा है।

ये रहेगा आगामी दिनों में हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा का शेड्यूल।

मुख्यमंत्री चौहान ने वायुयान से मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना का लाभ प्रदेश के बुजुर्गों को सहज उपलब्ध कराने के लिये मई से जुलाई माह तक की प्रभावी कार्य-योजना बनाई है, जिसका शुभारंभ 21 मई को भोपाल से प्रयागराज के लिये बुजुर्गों को हवाई जहाज से भेजकर किया गया। इसी क्रम में 23 मई को आगर-मालवा जिले के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी के लिये रवान होंगे। आगामी 26 मई को देवास के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 3 जून को खण्डवा के तीर्थ यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 6 जून को मंदसौर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 9 जून को नीमच के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 15 जून को बड़वानी के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 16 जून को इंदौर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 19 जून को बुरहानपुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 19 जून को रतलाम के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 20 जून को शाजापुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 23 जून को खरगोन के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से वाया कोलकाता गंगासागर, 23 जून को उज्जैन के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 3 जुलाई को अलीराजपुर के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी, 7 जुलाई को धार के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी तथा 19 जुलाई को झाबुआ के तीर्थ-यात्री इंदौर एयरपोर्ट से शिर्डी की यात्रा विमान से करेंगे। इसके अलावा भोपाल से भी विभिन्न जिलों के तीर्थयात्रियों का जत्था तीर्थ यात्रा के लिये रवाना होगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *