इंदौर के प्रस्तावित मास्टर प्लान को लेकर नेमा ने नगरीय प्रशासन मंत्री को दिए उपयोगी सुझाव

  
Last Updated:  June 16, 2021 " 07:55 pm"

भोपाल : पूर्व विधायक गोपी कृष्ण नेमा ने नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह से उनके निवास पर भेंट कर इंदौर शहर के प्रस्तावित मास्टर प्लान के बारे में चर्चा की। नेमा ने नगरीय प्रशासन मंत्री से कहा की इंदौर शहर की आबादी लगातार बढ़ती जा रही है। आसपास के ग्रामीण क्षेत्र भी शहर में सम्मिलित होते जा रहे हैं। बढ़ते हुए निर्माण से शहर सीमेंट- कंक्रीट का जंगल बनता जा रहा जो पर्यावरण और शुद्ध हवा के लिए हानिकारक है।

बढ़ते हुए शहर और उसकी जनसंख्या को देखते हुए आने वाली पीढ़ी के लिए खुले स्थान एवं हवा जरूरी है। इसलिए आने वाले 10 वर्ष के लिए अच्छी आबोहवा को लेकर चिंता कर उस दिशा में कदम उठाएं।

प्रस्तावित मास्टर प्लान के लिए दिए सुझाव।

नेमा ने कहा कि आज हमारे पास एक अवसर प्रस्तावित मास्टर प्लान के रूप में सामने आया है, जिसके जरिए हम एक अच्छे वातावरण वाले शहर का निर्माण करें। गोपी नेमा ने सुझाव दिया कि शहर में भाजपा परिषद के सहयोग से बगीचों का रखरखाव और संरक्षण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि शिक्षा की जरूरत को देखते हुए कई स्कूल छोटे-छोटे भवनों में संचालित हो रहे हैं। इनमें बच्चों के लिए खेलने का कोई स्थान नहीं है। बगीचों में हरियाली के बीच बच्चे खेल नहीं सकते, इसलिए जरूरी है कि नए मास्टर प्लान में बच्चों को खेलने के लिए उद्यानों की तरह खेल के मैदान विकसित किए जाएं जहां पर सिर्फ खेल गतिविधियां हो। वहां बच्चे अपने बचपन को जी सके, जिसका शहर में नितांत अभाव है।

सिटी फारेस्ट का हो प्रावधान।

नेमा ने सुझाव दिया कि कंक्रीट के निर्माण से जो वातावरण गर्म हो रहा है, उसमें ठंडक लाने और प्राण वायु की उपलब्धता के लिए प्रस्तावित मास्टर प्लान में आधा एकड़, 1 एकड़ के सिटी फॉरेस्ट का निर्माण करें। इस फॉरेस्ट में पास पास ऐसे वृक्ष लगाएं जो दीर्घ जीवी हो, जैसे बड़, पीपल, नीम व इमली। बड़ी संख्या में इस तरह वृक्षारोपण, शहर में अलग वातावरण पैदा करेगा और पर्यावरण व्यवस्थित रखने का काम भी करेगा।

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने सुझावों को मास्टर प्लान में शामिल करवाने की कही बात।

गोपी नेमा के मुताबिक नगरीय प्रशासन मंत्री ने उनके सुझावों को ध्यान से सुना और उनपर सहमति जताई। उन्होंने कहा कि यह अनूठी सोच है। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने संबंधित अधिकारियों से चर्चा कर इंदौर के प्रस्तावित मास्टर प्लान में ये सुझाव शामिल करने का आश्वासन दिया।

पूर्व विधायक गोपीकृष्ण नेमा के साथ भाजपा नगर उपाध्यक्ष अभिषेक शर्मा बबलू ,भाजपा के सह कार्यालय मंत्री कमल वर्मा और युवा मोर्चा के पूर्व पदाधिकारी राजीव पटेल भी उपस्थित थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *