इंदौर के 07 स्टार रेटिंग हासिल करने से ही मप्र भी स्वच्छता में बना नंबर वन – मंत्री भूपेंद्र सिंह

  
Last Updated:  October 6, 2022 " 09:10 pm"

सफाई मित्रों का फूल बरसाकर किया स्वागत।

सफाई मित्रों, निगम अधिकारियों, कर्मचारियों, सहयोगियों का किया गया सम्मान

इंदौर को स्टार रेटिंग में 7 स्टार मिलने पर मिलेगा 7 करोड का पुरस्कार- मंत्री।

शिखर पर पहुंचना आसान है पर शिखर पर बनें रहना बडी चुनौती है :महापौर

नियमानुसार पात्र कर्मचारी होंगे विनियमित- दीपावली के पूर्व मिलेगा माह का अग्रिम वेतन- महापौर

इंदौर : स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में लगातार छटवी बार देश में प्रथम स्थान मिलने व देश की पहली जीएफसी 7 स्टार सिटी का खिताब इंदौर को मिलने पर गुरुवार को नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयर्गीय, सांसद शंकर लालवानी, निगम आयुक्त प्रतिभा पाल व अन्य अतिथियों द्वारा स्वच्छता अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने वाले समस्त जोन क्षेत्र के सफाई मित्रों के साथ ही अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों और कर्मचारी युनियन के पदाधिकारियों को प्रशस्ति पत्र और स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर विधायक मालिनी लक्ष्मणसिंह गौड, रमेश मैन्देाला, आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चांवडा, सभापति मुन्नालाल यादव, महापौर परिषद के सदस्य राजेन्द्र राठौर, अश्विन शुक्ल, निरंजन सिंह चौहान, अभिषेक शर्मा,जितेन्द्र यादव, नंदकिशोर पहाडिया, राकेश जैन, राजेश उदावत, प्रिंया डांगी, पार्षदगण, कर्मचारी युनियन के प्रताप करोसिया, हरिश नागर, अपर आयुक्त ऋषभ गुप्ता, भव्या मित्तल, अभय राजनगांवकर, वीरभद्र शर्मा, विभाग प्रमुख, एनजीओ प्रमुख, निगम अधिकारी, समस्त सफाई मित्र, कर्मचारी व अन्य उपस्थित थे।

इस अवसर पर निगम के समस्त सफाई मित्र, ड्रेनेज कर्मचारी, जनसंपर्क व परिषद विभाग, स्वास्थ्य अधिकारी, जोन नियंत्रणकर्ता अधिकारी,जोनल अधिकारी, सीएसआई, दरोगा, प्रभारी दरोगा,ड्रेनेज सुपरवाइजर, विभाग प्रमुख, एनजीओ प्रमुख, स्वच्छता ब्राण्ड एंबेसडर, टीम बल्क, मीट कलेक्शन, मलेरिया विभाग, स्वास्थ्य कन्ट्रोल रूम, स्वच्छ भारत मिशन, केपीएमजी टीम, आईईसी टीम, आईडब्ल्युएम टीम, राजस्व विभाग, वर्कशॉप टीम, वॉटर सप्लाय टीम, उद्यान विभाग, विद्युत विभाग, डेनेज विभाग, जनकार्य विभार्ग, सेन्ट्रल स्टोर्स टीम, लेखा विभाग, यातायात विभाग, भवन अनुज्ञा टीम, निगम कन्टोल रूम टीम, स्मार्ट सिटी टीम, सिटी बस आफिस टीम, एनजीओ प्रमुख टीम, सीटीपीटी सुपरवाइजर के अधिकारी व कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

समारोह में डॉक्टर रागिनी मक्खर द्वारा आकर्षक प्रस्तुति दी गई। सफाई मित्रों के सम्मान समारोह स्थल पर आने पर उनका फूल बरसाकर स्वागत भी किया गया।

इंदौर की वजह से मध्य प्रदेश भी पहली बार स्वच्छता में नंबर वन शहर बना है- नगरीय प्रशासन मंत्री।

समारोह में अपने विचार रखते हुए नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि इस बार देश में पहली बार मध्य प्रदेश को स्वच्छ प्रदेश का खिताब मिला है, इसमें इंदौर की महत्वपूर्ण भूमिका है। इंदौर के जीएफसी 7 स्टार सिटी के मार्किंग का लाभ मध्य प्रदेश को मिला है। इंदौर के 7 स्टार सिटी बनने से ही मध्य प्रदेश देश में पहला स्वच्छ प्रदेश बनने का मुकाम हासिल कर पाया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत संपूर्ण प्रदेश को कचरा मुक्त प्रदेश बनाने के लिए अभियान चलाएगे। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की गई थी, जिसे इंदौर के जागरूक नागरिकों ने जनआंदोलन बना दिया।

इंदौर को मिलेगा 7 करोड़ रूपए का पुरस्कार।

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में इंदौर के 7 स्टार सिटी बनने पर मुख्यमंत्री द्वारा रूपए 7 करोड की राशि से पुरस्कृत करने की भी घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि स्वच्छता अभियान में किए जा रहे कार्यो के लिए मध्य प्रदेश शासन द्वारा बजट में किसी भी प्रकार की कोई कमी नही आने दी जाएगी। उन्होने कहा कि सफाई मित्रों का आज जो सम्मान हो रहा है, वह सम्मान की परम्परा हमारे प्रधानमंत्री ने प्रांरभ की है, उन्होने स्वयं सफाई मित्रों के पैर धोकर उनका पूर्व में सम्मान किया है।

विनियमित कर्मचारियों को स्थाई करेंगे।

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों के विनियमित कर्मचारियों को स्थाई करने का प्रस्ताव भी शीघ्र पास किया जाएगा तथा पात्र कर्मचारियो को नियमानुसार विनियमित किया जाएगा।

अगले 50 वर्षों की जरूरत को देखकर बनाएं मास्टर प्लान।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयर्गीय ने कहा कि इंदौर के स्वच्छता में नंबर वन शहर बनने पर मप्र भी स्वच्छता में नंबर वन प्रदेश बना है। इंदौर का स्वच्छता अभियान देश के अन्य शहरों व प्रदेशों को स्वच्छता की प्रेरणा दे रहा है। उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकाल में सर्वप्रथम रात्रि में सफाई अभियान की शुरूआत हुई थी, जिसमें निगम के कर्मचारियों के साथ ही निगम की समस्त कर्मचारी यूनियनों के पदाधिकारियों ने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था में सहयोग किया था। उन्होने कहा कि आने वाले 25, 30 वर्ष नही अपितु भविष्य के 50 वर्षो में इंदौर की जरूरत, जनसंख्या को देखकर मास्टर प्लान बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इंदौर को स्वच्छता का खिताब दिलाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका सफाई मित्र और शहर की जागरूक जनता ने निभाई है।

शिखर पर बने रहना बडी चुनौती है- महापौर

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इस अवसर पर कहा कि स्वच्छता में लगातार इंदौर देश में छठी बार नंबर वन रहा है। इसी के साथ इंदौर ने देश की पहली जीएफसी 7 स्टार सिटी का मुकाम पाया है। इसके लिये मैं आप सभी को बधाई देता हॅू, उन्होने कहा कि एक बार शिखर पर पहुंचना तो आसान है, किंतु बडी चुनौती है स्वच्छता के नंबर वन के खिताब को बनाए रखना, इसके लिए मैं इंदौर की जनता और सफाई मित्रों को श्रेय देता हूं। महापौर भार्गव ने कहा कि इंदौर की जनता की आदत में स्वच्छता है। उसने स्वच्छता को जन आंदोलन बनाकर इंदौर को इस मुकाम पर पहुंचाया है। मै जब भी देश के किसी अन्य प्रांत व शहरों में जाता हॅू तो लोग मुझसे पुछते हैं कि इंदौर ने ऐसा क्यां किया जो लगातार शीर्ष स्थान पर है, तो मैं कहता हॅू कि इंदौर दिन में ही नही अपितु रात में भी स्वच्छता के लिए कार्य करता है। इंदौर के सफाई मित्र प्रतिदिन शहर की सफाई की चिंता करते हैं। इंदौर केा सजाने-संवारने के लिए लगातार कार्य करते हैं।इसलिए इंदौर स्वच्छता के शिखर पर है।

महापौर श्री भार्गव ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री व नगरीय प्रशासन मंत्री ने कहा था कि स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत स्टार रेटिंग प्रतियोगिता में जो शहर जितने स्टार लाएगा, उतने से उस शहर को पुरस्कृत किया जाएगा। इंदौर देश में पहली जीएफसी 7 स्टार सिटी बना है, इसलिए इंदौर को मुख्यमंत्री और नगरीय प्रशासन मंत्री ने रूपए 7 करोड की राशि से पुरस्कृत करने की घोषणा की है। इसके साथ ही निगम के ऐसे शेष रहे पात्र कर्मचारी जो कि विनियमित के हकदार हैं, उन्हें नियमानुसार विनियमित किया जाएगा। साथ ही इंदौर में स्वच्छता को मुकाम दिलाने पर निगम के समस्त कर्मचारियों को दिवाली के पूर्व ही अग्रिम माह का वेतन दिया जाएगा। आउटसोर्स के कर्मचारियों को भी इसीतरह का लाभ दिया जाएगा।

इंदौर को सिंगल युज प्लास्टिक मुक्त व वायु गुणवत्ता में भी बनाएगे नंबर वन शहर।

महापौर श्री भार्गव ने कहा कि जिस प्रकार से इंदौर ने स्वच्छता को जनं आंदोलन बनाकर लगातार देश में छठी बार नंबर वन स्वच्छ शहर का तमगा हासिल किया है, हमारा संकल्प है कि इंदौर स्वच्छता में सत्ता लगाएगा। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से इंदौर स्वच्छता में नंबर वन शहर है, उसी प्रकार इंदौर को पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से सिंगल युज प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने के साथ ही इंदौर की वायु गुणवत्ता में सुधार हेतु एअर क्वालिटी इण्डेक्स में भी नंबर वन शहर बनाने का प्रयास करेगे।

यातायात में भी बनाएंगे सिरमौर।

महापौर ने कहा कि इंदौर की यातायात व्यवस्था में सुधार करके यातायात व्यवस्था में भी नंबर वन शहर बनाने के लिए हम सभी मिलकर प्रयास करेगे।

निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने भी समारोह में अपने विचार रखते हुए सफाई मित्रों, निगम अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *