इंदौर जिले की सभी नौ विधानसभाओं में विकास यात्राओं का हुआ शुभारंभ

  
Last Updated:  February 5, 2023 " 08:43 pm"

विकास का संदेश पहुंच रहा है जन-जन तक।

विकास यात्राओं का जगह-जगह नागरिकों द्वारा किया गया भव्य स्वागत।

लाभार्थी हितग्राहियों ने शासन के प्रति व्यक्त की कृतज्ञता।

इंदौर : इंदौर जिले में संत रविदास महाराज की जयंती के अवसर पर जिले के सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्राओं का शुभारंभ किया गया। यह विकास यात्राएं प्रत्येक विधानसभा के गांव-गांव तथा शहर में हर वार्ड, बस्तियों और मोहल्ले में पहुंचेगी। विकास यात्राएं 25 फरवरी तक अनवरत चलेंगी। इन विकास यात्राओं के माध्यम से नागरिकों को शासन की योजनाओं और विकास कार्यों की जानकारी दी जा रही है। नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है कि वे शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। दूसरी ओर विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों में हितग्राहियों को हित लाभ का वितरण भी किया जा रहा है। यात्रा मार्ग में प्रति दिन विकास कार्यों की सौगात भी दी जा रही है। जिले में पहले दिन यात्रा मार्ग के गांवों तथा वार्डों में लाखों की लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन/लोकार्पण किया गया। इसके साथ विभिन्न योजनाओं के तहत सैकड़ों हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया गया।

रविवार को इंदौर जिले के महू विधानसभा क्षेत्र में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने ग्राम भिचौली में विकास यात्रा का शुभारंभ किया। यह यात्रा विभिन्न गांवों से होकर गुजरी। अनेक जगह सभाओं का आयोजन भी किया गया।

इसी तरह विधानसभा क्षेत्र इंदौर-5 में विधायक महेन्द्र हार्डिया, विधानसभा क्षेत्र इंदौर-2 में विधायक रमेश मेंदोला, विधानसभा क्षेत्र इंदौर-3 में विधायक आकाश विजयवर्गीय, विधानसभा क्षेत्र इंदौर-4 में विधायक मालिनी गौड़, विधानसभा क्षेत्र राऊ में इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष मधु वर्मा, विधानसभा क्षेत्र इंदौर-एक में पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, देपालपुर में पूर्व विधायक मनोज पटेल, सांवेर में जिला पंचायत अध्यक्ष रीना मालवीय, भरत सिंह चिमली, दिलीप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने विकास यात्रा का शुभारंभ किया। महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी अनेक जगह यात्राओं में शामिल हुए। यात्राओं का जगह-जगह भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी दी गई।

हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित।

यात्रा के शुभारंभ अवसर पर कलश यात्राएं भी निकाली गई। यात्राओं के दौरान आयोजित सभाओं में हितग्राहियों को मुख्यमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री भूअधिकार योजना, मुख्यमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना, आयुष्मान योजना आदि के तहत लाभान्वित किया गया।

जाति प्रमाण-पत्र बनाकर किए गये वितरित।

राज्य शासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशानुसार संतश्री रविदास जयंती के अवसर पर पात्र नागरिकों को जाति प्रमाण-पत्र बनाकर विशेष रूप वितरित किए गए। इससे सैकड़ों नागरिक लाभान्वित हुए।

यात्रा के दौरान लगाए गए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर।

जिले में यात्रा मार्ग के दौरान नागरिकों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाए गए। इसके अलावा आयुष स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन भी किया गया। पशुओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिये भी जगह-जगह शिविर लगाए गए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *