इंदौर जिले में पांच पटाखा फैक्ट्री और गोडाउन किए गए सील

  
Last Updated:  February 6, 2024 " 10:51 pm"

सुरक्षा मानकों की पूर्ति नहीं करने पर राऊ और महू क्षेत्र में पटाखा फैक्ट्री और गोदामों पर की गई बड़ी कार्रवाई।

कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर सभी एसडीएम अपने क्षेत्रों में पटाखा फैक्ट्रियों और गोदामों कर रहे हैं निरीक्षण।

इंदौर : हरदा में पटाखा फैक्ट्री में हुए भीषण अग्निकांड के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी आशीष सिंह ने इंदौर ज़िले के सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि वे अपने- अपने क्षेत्र में पटाखा फैक्ट्रियों और गोदामों का निरीक्षण करें। पटाखा फैक्ट्रियों और गोदामों में सुरक्षा संबंधी सभी उपाय सुनिश्चित होने चाहिए। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए हैं कि इन पटाखा फैक्ट्रियों और गोदामों की वैधानिकता की भी जांच की जाए।

इसी क्रम में इंदौर जिले के एसडीएम एवं तहसीलदारों द्वारा निरीक्षण की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। राऊ क्षेत्र में एसडीएम राकेश परमार एवं उनके साथी अधिकारी तथा पुलिस प्रशासन ने क्षेत्र का भ्रमण कर पटाखा फैक्ट्री एवं गोदामों का निरीक्षण किया। अधिकारियों द्वारा राऊ के बापू कृपा फायर वर्क्स का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में सुरक्षा मानकों की पूर्ति नहीं पाए जाने पर मौके पर ही फैक्ट्री को सील करने की कार्रवाई की गई।

महू क्षेत्र में चार पटाखा गोदामों को किया गया सील।

उधर एसडीएम महू विनोद राठौर द्वारा पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से महू क्षेत्र के विभिन्न पटाखा गोदामों की सघन जाँच की गई। सब डिवीजन महू में पटाखा के गोडाउन और उनकी दुकानों की जांच में सुरक्षा के सभी उपकरणों, पानी, रेती, वेंटिलेशन आदि व्यवस्था एवं लाइसेंस की शर्तों, क्षमता के अनुसार स्टॉक का मिलान आदि बिंदुओं पर जांच की गई। लगभग 15 लाइसेंस धारियों की जांच की गई। जिसमें 4 स्थानों के गोदामों को आगामी कार्रवाई तक सील किया गया है। जिन गोदामों को सील किया गया उनमें रवि फायर वर्क्स सुरेश फेरवानी अम्बाचंदन, फर्म श्याम सुंदर जसवानी अम्बाचंदन, लक्ष्मी फायर वर्क्स इंडस्ट्री प्रो नरेश बालचंदानी दतोदा, लक्ष्मी फायर वर्क्स प्रो. जमनादास बालचंदानी शामिल हैं। इन चारों फर्म्स के सभी लाइसेंस के गोडाउन को सील किया गया है। जांच का यह सिलसिला बुधवार को भी जारी रहेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *