इंदौर से ग्वालियर के बीच देवास – मक्सी के रास्ते चले नई ट्रेन

  
Last Updated:  July 24, 2023 " 05:45 pm"

अभ्यास मंडल ने रेलवे बोर्ड चेयरमैन को सौंपे ज्ञापन में रखी मांग।

वंदे भारत का किराया कम करने और लंबित परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने पर दिया जोर।

इंदौर : रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अनिलकुमार लाहोटी के इंदौर प्रवास के दौरान अभ्यास मंडल के प्रतिनिधि मंडल ने उनसे भेंट की और रेल सुविधाओं को लेकर ज्ञापन सौंपे। एक ज्ञापन रेलमंत्री के नाम था जबकि दूसरा चेयरमैन लाहोटी को संबोधित था।

इंदौर से ग्वालियर नई इंटरसिटी ट्रेन शुरू करें।

रेलमंत्री के नाम सौंपे गए ज्ञापन में अभ्यास मंडल ने मांग की है कि इंदौर से ग्वालियर रूट पर देवास, मक्सी, शाजापुर, शिवपुरी, गुना होते हुए नई इंटरसिटी ट्रेन चलाई जाए।

अभ्यास मंडल के पदाधिकारियों का कहना था कि इंदौर से देवास, मक्सी, शाजापुर, शिवपुरी और गुना होते हुए ग्वालियर रूट पर वर्तमान में रतलाम इंदौर ग्वालियर भिंड ही एकमात्र रात्रिकालीन नियमित चलनेवाली ट्रेन है। इस रूट पर दिन में कोई ट्रेन उपलब्ध नहीं है। अतः इंदौर से सुबह छह से सात बजे के बीच इंदौर से ग्वालियर के बीच देवास मक्सी रूट से नई ट्रेन चलाई जाए तो बड़ी संख्या में यात्री इससे लाभान्वित होंगे।

मालवा – निमाड़ अंचल में लंबित रेल परियोजनाएं जल्द पूरी हों।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को सौंपे गए ज्ञापन में अभ्यास मंडल ने मालवा निमाड़ की लंबित रेल परियोजनाओं को समय सीमा में पूरा करने के साथ नई रेल सुविधाएं उपलब्ध कराने का भी अनुरोध किया।

ये रखी मांगे :-

महू – सनावद सेक्शन का काम गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए 2025 तक हर हाल में पूरा किया जाए।

इंदौर – भोपाल वंदे भारत ट्रेन का किराया कम किया जाए। इसे देवास के रास्ते चलाया जाए। भोपाल – जबलपुर वंदे भारत का विस्तार इंदौर तक किया जाए।

लंबी दूरी की कई ट्रेनें भोपाल में चार से पांच घंटे खड़ी रहती हैं। उन्हें भोपाल की बजाए इंदौर से चलाया जाए।

धार – छोटा उदयपुर, इंदौर – उज्जैन दोहरीकरण का काम समय सीमा में पूरा हो। इंदौर – मनमाड के काम पर शीघ्र काम प्रारंभ किया जाए।

देवास – मक्सी – शाजापुर – राजगढ़ ब्यावरा – गुना – रूठियाई – ग्वालियर रेल लाइन का दोहरीकरण जरूरी है। यह लाइन दिल्ली – मुंबई वाया रतलाम कोटा और मुंबई – दिल्ली वाया भोपाल रेल लाइन का दबाव कम कर सकती है।

बंद पड़ी कल्याण मिल की जमीन का अधिग्रहण कर रेलवे अधिकारी – कर्मचारियों के रहवास, रिजर्वेशन ऑफिस, अस्पताल, पुलिस विभाग का दफ्तर मिल की जमीन पर शिफ्ट किए जाएं, ताकि इंदौर रेलवे स्टेशन पर सुविधाओं को विस्तार दिया जा सकें।

महू को इंदौर के टर्मिनल स्टेशन के बतौर विकसित किया जाए।

महू – सनावद रेलखंड पर मोरटक्का स्टेशन से ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग तक 15 किमी लाइन डाली जाए, जिससे उज्जैन व ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग रेललाइन के जरिए भी आपस में जुड़ सकें।

अभ्यास मंडल द्वारा सौंपे गए ज्ञापन पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अनिलकुमार लाहोटी ने गौर करने का आश्वासन दिया। ज्ञापन सौंपने वालों में अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता, उपाध्यक्ष अशोक कोठारी और सचिव नेताजी मोहिते सहित अन्य प्रतिनिधि शामिल थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *