एसीएस सुलेमान ने तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों का लिया जायजा, इंदौर को जुलाई अंत तक पूरीतरह टीकाकृत करने की कही बात

  
Last Updated:  June 24, 2021 " 08:32 pm"

इंदौर : अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने इंदौर जिले में टीकाकरण महा-अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह टीकाकरण होता रहा तो यह जिला जुलाई अंत तक शत-प्रतिशत टीकाकृत हो जाएगा। टीके का आवंटन नियमित रूप से इंदौर जिले को मिलेगा। एसीएस सुलेमान ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए अभी से ही पूर्व तैयारियां करने और पुख्ता इंतजाम रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जितना अधिक टीकाकरण होगा, उतना ही हम लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से बचा सकेंगे। टीका लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने का सबसे कारगर माध्यम है।
मो. सुलेमान गुरुवार को इंदौर कलेक्टर कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में संभागायुक्त डॉ.पवन कुमार शर्मा, आईजी हरिनारायणचारी मिश्र, कलेक्टर मनीष सिंह, नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल, डीआईजी मनीष कपूरिया, इंदौर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक श्रोतिय, जिला पंचायत के सीईओ हिमांशुचन्द्र, औद्योगिक केन्द्र विकास निगम के एमडी रोहन सक्सेना, अपर कलेक्टर, संबंधित विभागों के अधिकारी, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन तथा नर्सिंग होम एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

जुलाई अंत तक इंदौर में शतप्रतिशत होगा टीकाकरण।

अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बैठक में कहा कि इंदौर ने टीकाकरण के क्षेत्र में आश्चर्यजनक उपलब्धि हासिल की है। जिले को जुलाई अंत तक शत-प्रतिशत टीकाकृत करने के पूरे प्रयास किए जाएंगे। यथासंभव नियमित रूप से इंदौर को टीके का आवंटन किया जाएगा। जिले में टीकाकरण के लिए बेहतर कार्य हो रहा है। अगर यही गति रही तो यह जिला निर्धारित समय से पूर्व ही शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। सुलेमान ने निर्देश दिए कि जिले में टीकाकरण कार्य को गति देने के लिए महिलाओं के लिये विशेष शिविर लगाए जाएं।

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की करे तैयारी।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने इंदौर में वर्तमान में कोविड की स्थिति, सैपलिंग, कोविड की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए इससे निपटने की पूर्व तैयारियों, ऑक्सीजन प्लांट निर्माण की प्रगति, टीकाकरण महा-अभियान की प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने इंदौर में कोरोना से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों पर संतोष जताया। उन्होंने कहा कि पूर्व में तो अच्छे प्रबंधों से कोरोना से सफलतापूर्वक सामना किया गया अब कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की व्यापक तैयारियां की जाएं। अभी से सावधानी और सतर्कता बरती जाए। कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन कराया जाए। साथ ही मास्क लोग सही ढंग से लगाए यह भी सुनिश्चित किया जाए।

बड़े और मध्यम अस्पतालों में प्राथमिकता से लगवाएं ऑक्सीजन प्लांट।

उन्होंने ने कहा कि उपयोगिता का परीक्षण कर ही अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगवाए जाएं। सबसे पहले बड़े और मध्यम स्तरों के अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगवाएं जाएं। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि जिले में 40 ऑक्सीजन प्लांट लगवाने की कार्रवाई शुरू की गई है।

बैठक में संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने संभाग में कोरोना की स्थिति और तीसरी लहर से निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी दी। कलेक्टर मनीष सिंह ने जिले में की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तार जानकारी दी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *