कलेक्टर ने राऊ स्थित शासकीय कन्या स्कूल, आयुर्वेदिक हॉस्पिटल और तहसील कार्यालय का किया दौरा

  
Last Updated:  December 22, 2022 " 09:30 pm"

व्यवस्थाओं में सुधार और कमियों को दूर करने के लिए दिए निर्देश।

इंदौर : कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी गुरुवार को सुशासन सप्ताह के तहत शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों और शासकीय सेवाओं की मैदानी हकीकत पता करने के लिए राऊ पहुंचे। राऊ में उन्होंने शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल, शासकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय, तहसील कार्यालय के निर्माणाधीन भवन आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने व्यवस्थाओं, वहां उपलब्ध संसाधन और सुविधाओं को देखा। उन्होंने कमियों को दूर करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने अपने भ्रमण की शुरूआत शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल से की। निरीक्षण के दौरान उनके साथ एसडीएम विजय मण्डलोई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।कलेक्टर ने स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं को देखा और कमियों का आंकलन कर उन्हें शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक कक्ष में पहुंच कर अध्यापन व्यवस्था को देखा, स्कूल की साफ-सफाई और शौचालय की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने बालिकाओं के लिए पृथक शौचालय बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर इलैया राजा टी ने स्कूल भवन की छत रिपेरिंग कार्य को देखा और गुणवत्ता पर असंतोष जाहिर किया। उन्होंने छत रिपेरिंग कार्य, वॉटर रिचार्जिंग कार्य तथा स्कूल में की गई अन्य खरीदी कार्य की जांच के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूल भवन के एक खाली कमरे को खुलवाकर देखा और आवश्यकता के अनुसार इसका शीघ्र नव निर्माण कर उपयोगी बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूल परिसर में अनुपयोगी रखे वाहनों को हटाने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने शिक्षक बनकर पढ़ाया विज्ञान का पाठ।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने शासकीय कन्या शाला हायर सेकेण्डरी स्कूल राऊ के भ्रमण के दौरान शिक्षक बनकर बच्चों को विज्ञान का पाठ पढ़ाया। उन्होंने बच्चों को ब्लड सेल सहित बायो एवं फिजिक्स के अन्य पाठ को लगभग आधे घंटे तक पढ़ाया। उन्होंने इन विषयों के विभिन्न पहलुओं को समझाया, बच्चों से चर्चा भी की और उनकी समस्याओं को सुना। चर्चा के दौरान बच्चों ने उन्हें खेल मैदान और लैब की आवश्यकता बताई। कलेक्टर ने शीघ्र समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने शिक्षकों से लर्निंग आउटकम (सीखने के प्रतिफल) पर चर्चा की। उन्होंने एक अभिभावक को फोन कर बच्चों को स्कूल भेजने के संबंध में चर्चा भी की।

राऊ के शासकीय आयुर्वेदिक हॉस्पिटल का किया दौरा।

इसके बाद कलेक्टर इलैया राजा टी राऊ के जवाहर लाल नेहरू शासकीय आयुर्वेदिक हॉस्पिटल पहुंचे।वहां उन्होंने चिकित्सा व्यवस्था का अवलोकन किया। मरीजों से चर्चा कर आवश्यक जानकारी ली। यहां नए भवन की जरूरत बतायी गयी। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने अस्पताल के कम्पोजिट भवन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। जब तक भवन का निर्माण पूर्ण नहीं होता, जब तक विकल्प के रूप में उन्होंने पंचायत प्रशिक्षण केन्द्र के भवन को चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने राऊ के बगीचे का निरीक्षण भी किया। बगीचे को व्यवस्थित और सौंदर्यीकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने तहसील कार्यालय की व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया। उन्होंने तहसील और एसडीएम कार्यालय के निर्माण कार्य को देखा और निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राऊ के फुटा तालाब का निरीक्षण करते हुए उक्त तालाब नगर परिषद राऊ को हैंडओवर करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम के बिलावली तालाब तक बनी चैनल के संबंध में चर्चा की। उन्होंने चैनल को व्यवस्थित करने के लिए तकनीकी समिति गठित करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने राऊ नगर परिषद कार्यालय के नये भवन के लिए भूमि आवंटित करने, राऊ पुलिस थाने व संजीवनी अस्पताल को आवंटित भूमि के संबंध में भी चर्चा की और इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *