कैलाश विजयवर्गीय ने हाथ में ली कमान, ऑक्सीजन की समस्या का किया निदान, बढ़ेंगे 1हजार बेड

  
Last Updated:  April 21, 2021 " 06:45 pm"

इंदौर : भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने पश्चिम बंगाल से लौटकर बुधवार को रेसीडेंसी कोठी में संभागायुक्त, कलेक्टर, डीआईजी और जन प्रतिनिधियों की बैठक आहूत की। बैठक में उन्होंने हाथों हाथ फोन लगाकर ऑक्सीजन की समस्या का निदान कर दिया। रेमडेसीवीर की उपलब्धता के लिए भी उन्होंने सम्बंधित कम्पनियों से चर्चा की।

रिलायंस से मिलेगी अब 100 टन ऑक्सीजन।

अधिकारियों ने कैलाश विजयवर्गीय के सामने ऑक्सीजन की कमी की बात रखी तो उन्होंने तत्काल रिलायंस इंडस्ट्रीज के अनंत अंबानी को कॉल किया। उन्होंने अनंत अम्बानी को फोन पर ही इंदौर के लिए 40 टन और ऑक्सीजन देने के लिए राजी कर लिया। अब रिलायंस के प्लांट से इंदौर को रोज 100 टन ऑक्सीजन मिल सकेगी। कंटेनर की कमीं को दूर करने के लिए उन्होंने जिला प्रशासन से कहा है।

125 टन ऑक्सीजन की कर रहें तैयारी।

कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि फिलहाल इंदौर में लगभग 100 टन ऑक्सीजन की डिमांड आ रही है। बढ़ती जरूरत को देखते हुए हम 125 टन ऑक्सीजन की उपलब्धता की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीथमपुर से संजय अग्रवाल इंदौर को रोज ऑक्सीजन के 1 हजार सिलेंडर नि: शुल्क दे रहे थे। पुनःचर्चा के बाद अब वे 1 हजार की जगह रोज 1500 सिलेंडर देंगे। विजयवर्गीय के मुताबिक उनके मित्र एक अन्य उद्योगपति करण मित्तल भी 30 टन ऑक्सीजन रोज देने के लिए राजी हो गए हैं। इसमें से 8 टन लिक्विड ऑक्सीजन है। इसी के साथ एक अन्य प्लांट भी जल्द शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

अब रोज 2000 मिलेंगे इंजेक्शन।

रेमडेसीवीर के मामले में विजयवर्गीय ने बताया कि मायलेन इंडिया के मालिक नरेशजी इंदौर के लिए रोज 1 हजार इंजेक्शन्स भेज रहे थे। उनसे पुनः कॉल कर 1 की जगह 2 हजार इंजेक्शन रोज भेजने का आग्रह किया है। उन्होंने भी तत्काल इसे स्वीकार कर लिया है। विजयवर्गीय ने कहा कि बल्क ऑर्डर सक्सेस हो गया तो इंदौर को 5 हजार इंजेक्शन मिल सकेंगे। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि रेमडेसीवीर की किल्लत पूरे देश में है। इस इंजेक्शन के भरोसे न रहने की सलाह भी उन्होंने दी।

बेड का नेटवर्क खड़ा करें।

मेडिकल सुविधाओं के मामले मे कैलाश विजयवर्गीय ने अधिकारियों से कहा कि हमें अगले 7 दिन में इंदौर में कोविड के उपचार के लिए 1 हजार अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करना है। एमवाय की दो मंजिल, ESI, सेवाकुंज,चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय, गीताभवन और अन्य अस्पतालों में मिलाकर अगले हफ्ते तक 100 आईसीयू बेड सहित 1हजार बेड की व्यवस्था की जाएगी।

रेमडेसीवीर का एक दिन का स्टॉक रखेगा एमजीएम।

प्रायवेट अस्पतालों के मरीजों को रेमडेसीवीर की कमी का मुद्दा उठा तो विजयवर्गीय ने तत्काल स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्यसचिव मोहम्मद सुलेमान को कॉल किया।अभी तक सरकारी अस्पतालों में रेमडेसीवीर का तीन दिन का स्टॉक रखा जाता था।इसके चलते प्रायवेट अस्पतालों को मरीजों के लिए इंजेक्शन नहीं मिल पाते थे। सुलेमान से चर्चा कर उन्होंने इसे तीन दिन की जगह एक दिन का करने का निर्देश जारी करवा दिया। इससे निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को ज्यादा संख्या में रेमडेसीवीर मिल सकेंगे। बैठक के बाद निजी अस्पतालों को 1500 इंजेक्शन जारी भी कर दिए गए।

कैलाश विजयवर्गीय ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करने के लिए संभागायुक्त से कहा। इसी के साथ टेस्टिंग बढाने पर भी जोर दिया।

कोरोना से जीतने का श्रेय भी इंदौर को मिलेगा।

विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर की जनता ने स्वच्छता में 4 बार नम्बर वन आने का जज्बा दिखाया है। यही जुनून वे कोरोना को हराने में भी दिखाएंगे इसकी उन्हें पूरी उम्मीद है। कोरोना से जीतने का श्रेय भी इंदौर को जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *