कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए समाज का सहयोग जरूरी- सीएम शिवराज

  
Last Updated:  April 7, 2021 " 04:13 am"

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी प्रदेश वासियों से स्वास्थ्य का ध्यान रखने का आग्रह किया है। क्योंकि कोरोना का संकट अत्यंत विकट है’। सरकार कोरोना संक्रमण रोकने एवं उपचार की श्रेष्ठतम व्यवस्था कर रही है, लेकिन संक्रमण रोकने में सभी प्रदेशवासियों की सक्रिय भागीदारी आवश्यक है। हम प्रदेश में लॉक डाउन नहीं लगाना चाहते, क्योंकि इससे लोगों का काम धंधा चौपट हो जाता है, वे बेरोजगार हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में कोरोना से बचने का एकमात्र तरीका यही है कि हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हो जाए।
मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार को मिंटो हॉल परिसर में गांधी प्रतिमा के पास दोपहर 12 बजे से 24 घंटे के लिए ‘स्वास्थ्य आग्रह’ पर बैठे। इस दौरान उन्होंने केबिनेट के सदस्यों, सभी जिलों के मीडिया प्रतिनिधियों, जन-प्रतिनिधियों, विभिन्न सामाजिक, धार्मिक, व्यवसायिक संगठनों के प्रतिनिधियों और प्रबुद्धजनों से वर्चुअल चर्चा कर स्वास्थ्य आग्रह किया और सभी के सुझाव भी प्राप्त किए।

समाज के सहयोग के बिना नहीं जीती जा सकती कोरोना के खिलाफ जंग।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण ने देश, दुनिया को प्रभावित किया है। यह ऐसी बीमारी है, जिस पर केवल शासकीय प्रयासों से नियंत्रण नहीं किया जा सकता। समाज के सहयोग के बिना यह लड़ाई नहीं जीती जा सकती। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण का मंत्र दिया है। इसके साथ ही हमें कोरोना संक्रमण को रोकने के उपाय भी करना चाहिए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए समाज को जागरूक होना पड़ेगा। समाज से नैतिक आग्रह करने के लिए ही वे स्वास्थ्य आग्रह पर हैं।

संक्रमण रोकने के लिए लगाएं मास्क।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए समाज को जागरूक होना पड़ेगा। संक्रमण रोकने के लिए हर व्यक्ति को मास्क लगाना होगा।

आत्म अनुशासन से रोकेंगे संक्रमण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए हम आत्म अनुशासन अपनाएँ। लोगों में ऐसा भाव विकसित करना होगा कि यदि मैं मास्क नहीं लगा रहा हूँ तो कोई अपराध कर रहा हूँ। वास्तव में यह अपराध ही है,
हम सभी संकल्प करें कि मैं मास्क लगाऊँगा और परिवार का कोई भी सदस्य बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलेगा। यह स्वास्थ्य का आग्रह है। यह लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सजग और सतर्क बनाने का आग्रह है। समाज से अनुरोध है कि वह कोरोना से पूरी तरह सतर्क होकर लड़ाई लड़ें।

मास्क अर्थात ‘मेरा आपका सुरक्षा कवच’।

सीएम शिवराज ने कहा कि उनके लिए मास्क का मतलब एम से मेरा, ए से आपका, एस से सुरक्षा और के से कवच याने ‘मेरा आपका सुरक्षा कवच।’ हमें कोरोना के प्रति जागरुकता अभियान है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे खुद को 181 पर कॉल करके कोरोना वालेंटियर के बतौर पंजीयन कराएं। सीएम शिवराज ने मीडियाकर्मियों के साथ संवाद करते हुए उनसे कोरोना संक्रमण के नियंत्रण में सहयोग देने का आह्वान किया।

इस मौके पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने प्रेजेंटेशन के जरिए कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालात, उपचार और रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *