खुद को आर्मी मेन बताकर olx के जरिए धोखाधड़ी करने वाला आरोपी राजस्थान से गिरफ्तार

  
Last Updated:  March 21, 2021 " 02:12 pm"

इंदौर : olx के जरिए धोखाधड़ी करने वाले आरोपी को क्राइम ब्रांच ने राजस्थान के भरतपुर जिले के सिकरी थाना क्षेत्र से बन्दी बनाया है।पकड़ा गया जालसाज ओ.एल.एक्स. के माध्यम से खुद को आर्मीमेन बताकर ठगी करता था। आरोपी,
आर्मीमेन की आई-डी, पेनकार्ड व अन्य दस्तोवेज दिखाकर लुभावनी बातों के जाल में फंसाकर गलत तरीके से गाडी बेचने के नाम पर धोखाधड़ी करता था। आरोपी ने पूछताछ में अपना नाम शोकीन पिता फजरू मेव उम्र 27 साल निवासी ग्राम उठकी डल्ला थाना सिकरी बताया है।
साइबर अपराध का यह आरोपी olx application पर महंगे सामान जैसे फ्रीज, कूलर, मोबाइल, बाइक, कार आदि के लुभावने विज्ञापन देकर लोगों के साथ ठगी करता था। विभिन्न समस्याओं का हवाला देकर यह आरोपी लोगों से एडवांस रूपये ले लेता था। बाद में सामान की डिलेवरी नहीं देता था।

ये था पूरा मामला।

आवेदक रोहित (बदला हुआ नाम) द्वारा शिकायत की गई थी कि उसने OLX (ओएलएक्स) पर मोटरसाइकिल खरीदने हेतु एक विज्ञापन देखा। बहुत ही कम दाम पर मोटरसाइकिल बिक्री हेतु उपलब्ध थी । विज्ञापन में दिए गए मोबाइल नंबर पर आवेदक द्वारा संपर्क किया गया तो मोटरसाइकिल विक्रेता ने अपने आप को आर्मी का अधिकारी बताया एवं स्थानांतरण होने से मोटरसाइकिल बेचना बता कर एडवांस के रूप में 10000 रुपए अपने खाते में डलवा लिए।आवेदक ने आर्मी का परिचय पत्र देखकर विश्वास में आकर पैसे डाल दिए। पैसे डालने के बाद भी जब उक्त मोटरसाइकिल आवेदक को प्राप्त नहीं हुई तब उसे समझ में आया कि फर्जी आर्मी अधिकारी बनकर उसके साथ ठगी कर ली गई है।
इसी तरह कई आवेदकगणों द्वारा विभिन्न माध्यमों से इंदौर पुलिस को शिकायतें की गई थी कि अज्ञात व्यक्तियों द्वारा ओएलएक्स पर सामग्री जैसे मोबाइल, एक्टिवा, आई फोन, जूपीटर, यमाहा आर 15 बाइक, हीरो सीडी डिलक्स, अपाचे बाइक, अल्टो 800 कार, बुलेरो, ओमनी वैन, मारुती ईको, वेगनार व स्विफ्ट कार, रियल मी-2, वीवो वी 15 मोबाइल, सैमसंग कंपनी का रेफ्रिजरेटर, डीएसएलआर कैमरा, एवं अन्य कीमती सामान बेचने के लिए विज्ञापन डाले गए थे जिनसे सम्पर्क करने पर विक्रेता स्वयं को आर्मी में तैनात व्यक्ति होना बताते हैं।भरोसे के लिए परिचय पत्र फोटो तथा अन्य id कार्ड जैसे दस्तावेज व्हाट्सएप पर भेजकर भरोसे में लेते थे बाद सौदा तय होने पर एडवांस राशि, कोरियर चार्ज एवं अन्य शुल्कों के नाम पर ऑनलाइन रुपये ट्रांसफर कर ठगी करते हैं जो ना समान भेजते हैं ना पैसे लौटाते हैं।
आवेदकों के समान आशय के शिकायत पत्र क्राइम ब्रांच को जाँच हेतु प्राप्त हुए थे जिनकी शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए ठगी करने वाले आरोपियों के विरुद्ध क्राइम ब्रांच इंदौर थाने में अपराध पंजीकृत किया जाकर विवेचना में लिया गया है।
जाँच में पाया गया कि आरोपियों द्वारा सुनियोजित तरीके से धोखाधडीपूर्वक एवं छल पूर्वक कूटरचित दस्तावेजों का उपयोग कर ठगी कर सदोष लाभ प्राप्त किया गया है । आवेदनों पर अज्ञात आरोपियों के मोबाइल नंबर एवं बैंक खाता की जानकारी संकलित करने पर पाया कि ठगी हेतु आरोपी (कालर) कई फर्जी सिम का उपयोग करते थे, जिनकी जानकारी प्राप्त करने पर सिम किसी और राज्य की होना पाया गया, उनके पते भी फर्जी निकले , जिन बैंक खातों या वालेट का उपयोग ठगी हेतु किया जा रहा है वो भी आसाम,वेस्ट बेंगाल ,राजस्थान , उत्तर प्रदेश के विभिन्न बेंकों के थे जिनमे खाता धारको की जानकारी भी संकलित की गयी जिसे ज्ञात हुआ की किसी अन्य व्यक्ति के आधार कार्ड का उपयोग कर बैंक खाते खोले गए थे।

संगठित गिरोह कर रहा काम।

क्राइम ब्रांच की फ्रॉड इंवेस्टिगेशन टीम द्वारा लोकेशन, सायबर एनालिसिस एवं बैंक आहरण की जानकारी संकलित करने पर पता चला कि राजस्थान राज्य के भरतपुर जिले के सिकरी ,मथुरा गेट ,खोढ़ आदि के आस पास के करीब 2 दर्जन गावों के व्यक्ति संगठित गिरोह बनाकर दुर्गम जगह पर एकत्रित होकर olx पर दिये मोबाइल नंबरो पर कॉल कर ठगी को अंजाम देते हैं । डाटा एनालिसिस के उपरांत आरोपियों धरपकड़ हेतु टीम का गठन किया गया । टीम द्वारा मैदानी स्तर पर रेकी कर ग्राम उठकी को चिन्हित किया एवं वहा की वेषभूषा धारण कर रेकी की । पुख्ता जानकारी एकत्रित होने पर स्थानीय थाना सिकरी की टीम के साथ सुनियोजित तरीके से कार्यवाही करते हुये आरोपी शोकीन पिता फजरू मेव उम्र 27 साल निवासी ग्राम उठकी डल्ला थाना सिकरी को गिरफ्तार करने मे सफलता हासिल की।

ये रखें सावधानी।

olx के माध्यम से हो रही ऑनलाइन ठगी से बचने के लिये निम्न बातो का ध्यान रखा जाना चाहिए।

  1. OLX पर खरीदारी करते वक्त पैमेन्ट एडवांस न दे।

2.OLX पर विक्रेता यदि सैनिक/अर्धसैनिक बलों के सुरक्षाकर्मियों के पहचान से संबंधित दस्तावेज तथा पहचान पत्र पेश करता है तो उस पर तुरन्त भरोसा न करे।

3.OLX पर वस्तु को खरीदते समय विक्रेता से मिलकर वस्तु का पूर्णतः परीक्षण करने के बाद ही खरीदे।

4.विक्रेता द्वारा दी गई किसी भी प्रकार की कोरियर स्लिप पर बिना जांच पडताल के भरोसा न करे।

5.OLX पर वस्तु खरीदने/बेचने के संबंध मे बातचीत OLX पर ही करे, जिसमे आप के द्वारा की गई बातो की मॉनिटरिंग OLX की अधीकृत टीम द्वारा की जा सके।

यदि आपके साथ इस प्रकार की कोई भी घटना घटित होती है तो तुरंत इंदौर पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 7049124444 और 7049124445 पर संपर्क करे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *