ग्रामीण हाट बाजार में विश्वम स्वदेशी महोत्सव का शुभारंभ

  
Last Updated:  January 7, 2023 " 05:29 am"

प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उपलक्ष्य में विश्वम स्वदेशी महोत्सव 13 जनवरी तक जारी रहेगा।

प्रवासी भारतीयों को मालवा – निमाड़ की संस्कृति से परिचित कराएगा स्वदेशी महोत्सव।

इंदौर : प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उपलक्ष्य में मालवा-निमाड की संस्कृति पर आधारित ढक्कनवाला कुंआ स्थित ग्रामीण हाट बाजार में आयोजित विश्वम स्वदेशी महोत्सव का शुभारंभ शुक्रवार शाम हुआ।। राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े स्वामी रामविलास वेदांती महाराज, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर, लंदन के भारतीय मूल के उपमहापौर राजेश अग्रवाल और इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने दीप प्रज्वलित कर अहोत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर महापौर परिषद सदस्य पार्षद पंखुडी जैन, भरत सिंह रघुवंशी, श्रीमती कंचन गिदवानी, विश्वम स्वदेशी महोत्सव के पारस जैन, राघेवन्द्र त्रिपाठी व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने इस मौके पर कहा कि संस्कृति व संस्कारों के लिए हमें वैदिक जीवन पद्धति की ओर लौटने की जरूरत है। भारत 21वीं सदी का विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है। इसके लिए जरूरी है कि हम वेदों की ओर लौटें। उन्होंने महोत्सव स्थल पर यज्ञ कुंड बनाने का भी सुझाव दिया ताकि प्रवासी भारतीय उसकी महत्ता समझ कर उसमें आहुति दे सकें।

इंदौर जन्मभूमि होने के नाते मेजबान भी हूं।

लंदन के डिप्टी मेयर राजेश अग्रवाल ने कहा कि इंदौर उनकी जन्मभूमि है, इस नाते वे मेहमान होने के साथ प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मेजबान भी हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय दुनियाभर में जहां भी रहते हैं, उस देश के विकास में योगदान देते हैं।वे भारत और दुनिया के बीच सेतु का काम करते हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी भारतीय मूल के हैं। इससे हमारे भारत के साथ रिश्ते और मजबूत हुए हैं।

मालवा निमाड़ की संस्कृति से परिचित हो सकेंगे प्रवासी भारतीय।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर में आयोजित प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशो के अतिथि मालवा-निमाड की संस्कृति और व्यंजनों से रूबरू हो सके, इस उददेश्य से शहर के नागरिको के साथ ही प्रवासी अतिथियों के लिए 13 जनवरी 2023 ग्रामीण हाट बाजार में विश्वम स्वदेशी महोत्सव का आयोजन किया गया है।

अटलजी के सपनों को मोदीजी पूरा कर रहें।

श्री राम जन्मभूमि न्यास के संत श्री रामविलास वेदांती महाराज ने कहा कि भारत अब सशक्त हो रहा है। अटलजी ने जिस भारत की कल्पना की थी, उसे पीएम मोदी साकार कर रहे हैं। इसका प्रमाण है जम्मू – कश्मीर, जहां से धारा 370 और 35ए का खात्मा कर दिया गया है।

विश्वम स्वदेशी महोत्सव के पारस जैन व राघवेन्द्र त्रिपाठी ने बतया कि ग्रामीण हाट बाजार में आयोजित विश्वम स्वदेशी महोत्सव में प्रवासी भारतीय अतिथियों के साथ ही शहरवासियो के लिये सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें मालवी नृत्य, निमाड़ी लोकगायन, कबीर भजन, भारतीय वाद्ययंत्रों की संगत, योग नृत्य, मालखंब, मालवी निमाड़ी कवि सम्मेलन, भगोरिया नृत्य, मालवी नाट्य मंचन इत्यादी की प्रस्तुति होगी। इसी के साथ मालवा निमाड के व्यंजन जिनमें दाल बाफले, दाल पानिया, मक्का, ज्वार, बाजरे की रोटी, अंबाडी कबीट की चटनी। देशी गाय के शुद्ध बिलोना घी, लकड़ी घानी के तेल एवं जैविक अनाजों/सब्जियों से तैयार विभिन्न क्षेत्रीय व्यंजन के स्टॉल भी उपलब्ध रहेगे। साथ ही वोकल फॉर लोक के उत्पाद जिनमे मालवा-निमाड के नमकीन, मिठाइयां, गौ उत्पाद, माहेश्वरी साड़ियां, बाग प्रिंट, जनजातियों द्वारा हस्तनिर्मित सामग्रियां, बांस की हस्तनिर्मित वस्तुएं आदि का प्रदर्शन व विक्रय भी किया जा रहा है। महोत्सव 13 जनवरी तक चलेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *