चीनी कम्पनी वीवो के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, देश छोड़कर भागे निदेशक..?

  
Last Updated:  July 7, 2022 " 09:50 pm"

नई दिल्ली : चीनी कंपनी वीवो पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब से शिकंजा कसा है, कंपनी की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वीवो के डायरेक्टर झेंगशीनाऊ और झेंगजी ने देश छोड़ दिया है। कहा जा रहा है कि जांच के डर से दोनों फरार हो गए हैं. बता दें कि वीवो पर भारत में रहते हुए बड़े स्तर पर हेराफेरी करने का आरोप है. इसी वजह से मंगलवार को ईडी ने वीवो के दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मेघालय, महाराष्ट्र समेत देशभर में 44 ठिकानों पर छापा मारा था। जिस समय ये छापे मारे गए, मौके पर ना Zhengshenou मिले और ना ही Zhang Jie कहीं दिखाई दिए. इसी वजह से जांच एजेंसी को संदेह है कि दोनों डायरेक्टर देश छोड़ चले गए हैं।

हाल ही में दिल्ली पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंस विंग (EOW) ने जम्मू-कश्मीर स्थित वीवो के एक डिस्ट्रीब्यूटर्स के खिलाफ केस दर्ज किया था. आरोप है कि कुछ चीनी नागरिक कंपनी के शेयरहोल्डर्स थे। उन्होंने पहचान के तौर पर जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल किया था. इसी वजह से ईडी को शक है कि फर्जी दस्तावेजों के दम पर कई शेल कंपनियां बनाई गईं और पैसों की हेराफेरी हुई. वीवो पर आरोप तो ये भी लगा है कि कंपनी ने काफी पैसा विदेश भेज दिया है।

वैसे इस पूरी कार्रवाई पर वीवो के प्रवक्ता ने बयान जारी कर जांच में सहयोग करने की बात कही है। वीवो का कहना है कि वो अधिकारियों की मदद कर रही है और सभी जरूरी जानकारी मुहैया करा रही है।

इससे पहले भी वीवो और दूसरी चीनी कंपनियों के खिलाफ ईडी ने बड़ी कार्रवाई की थी. पिछले साल दिसंबर में आयकर विभाग ने श्याओमी, ओप्पो और वीवो से जुड़े ठिकानों और उनके डिस्ट्रीब्यूटर्स के यहां छापा मारा था. आरोप था कि ये कंपनियां टैक्स नियमों का सही तरीके से पालन नहीं कर रही हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *