छठ पर्व के कारण इंदौर – पटना ट्रेन में उमड़ी भारी भीड़

  
Last Updated:  November 13, 2023 " 12:25 am"

ट्रेन में जगह पाने के लिए यात्री करते रहे जद्दोजहद।

इंदौर से बिहार के लिए नई ट्रेनें चलाने की मांग पर रेल मंत्रालय नहीं दे रहा ध्यान।

इंदौर से दरभंगा, भागलपुर, रांची के लिए नई ट्रेनें शुरू करने के लिए वर्षों से की जा रही मांग।

इंदौर : दिवाली एवं छठ पर्व पर बिहार एवं उत्तर प्रदेश स्थित पैतृक स्थानों पर जाने के लिए इंदौर-पटना ट्रेन में यात्रियों की अपार भीड़ देखी गयी। जिन यात्रियों का टिकट कन्फर्म था तथा जिन यात्रियों के टिकट कन्फर्म नहीं हुए, वो भी ट्रेन में बैठने की जगह पाने के लिए जद्दोजहद करते नज़र आए। इस ट्रेन में सफर कर रहे खजराना के रहने वाले तथा बिहार के मूल निवासी अमजद खान जो अपने साले की शादी में पटना जा रहे थे, ने कहा कि यद्यपि उनका टिकट कन्फर्म था पर ट्रेन में उपलब्ध बर्थ के अनुपात में यात्रियों की काफी भीड़ होने के कारण ना सिर्फ ट्रेन में पैर रखने की जगह नहीं थी बल्कि कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को भी ट्रेन के अंदर जाने के लिए खासी मशक्कत करना पड़ी। उन्होंने कहा इंदौर – पटना ट्रेन में सफर करना किसी युद्ध से कम नहीं है।

पूर्वोत्तर सांस्कृतिक संस्थान के प्रदेश महासचिव के के झा, प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर जगदीश सिंह ने कहा कि दिवाली और छठ पर्व पर बड़ी संख्या में इंदौर एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोग अपने पैतृक राज्य बिहार जाते हैं पर यात्रियों की संख्या के अनुपात में ट्रेनें सीमित हैं। वर्तमान में बिहार जाने के लिए एक मात्र नियमित ट्रेन इंदौर- पटना एक्सप्रेस है। यात्रियों की भारी तादाद होने के कारण इस ट्रेन में प्रतीक्षा सूची बहुत लम्बी होती है। फलस्वरूप बिहार जाने वाले यात्रियों को बेहद कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

झा ने कहा कि इंदौर, मालवा एवं निमाड़ के विभिन्न क्षेत्रों से बिहार जाने वाले यात्रियों बहुत बड़ी संख्या को देखते हुए कई बार स्थानीय सांसद के माध्यम से रेल मंत्री से इंदौर से दरभंगा एक नयी ट्रेन चलाने, इंदौर- पटना ट्रेन की बारम्बारता बढ़ाने तथा इंदौर से भागलपुर एवं इंदौर से रांची तक नयी ट्रेनें शुरू करने की मांग की गयी पर पश्चिमी रेलवे के साथ साथ रेल मंत्रालय द्वारा लगातार उनके मांगों की उपेक्षा की जाती रही है। ठाकुर जगदीश सिंह ने कहा कि यदि इसी तरह रेलवे द्वारा उनकी मांगों की अनदेखा की जाती रही तो आगामी लोकसभा चुनाव में सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। झा ने कहा कि उनकी मांगों का संज्ञान लेते हुए कुछ दिन पूर्व ही पश्चिम रेलवे द्वारा अम्बेडकर नगर महू से पटना के स्पेशल ट्रेन शुरू की गयी है पर यह नाकाफी है। रेलवे को पटना के अलावा इंदौर से दरभंगा के लिए एक और स्पेशल ट्रेन शुरू करनी चाहिए थी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *