जिला कोर्ट के रिकॉर्ड रूम में लगी आग में हजारों फाइलें हुई खाक

  
Last Updated:  April 9, 2021 " 10:46 pm"

इंदौर : जिला कोर्ट के तलघर स्थित रिकॉर्ड रूम में लगी आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड को 24 घंटे से भी ज्यादा समय लग गया। आग में हजारों फाइलें जलकर खाक हो गई। इनमें लंबित प्रकरणों से जुड़ी हजारों फाइलें भी शामिल थीं।

गुरुवार शाम लगी थी आग।

जिला कोर्ट के रिकॉर्ड रूम में गुरुवार शाम आग लगी थी। कुछ ही देर में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां और नगर निगम के पानी के टैंकर मौके पर पहुंच गए थे। पर रिकॉर्ड रूम तलघर में होने और वहां धुआं भर जाने से फायर ब्रिगेड को भारी परेशानी झेलनी पड़ी। आग बुझाने के लिए जगह बनाने हेतु नगर निगम से जेसीबी बुलवानी पड़ी। उसकी मदद से वकीलों के जिला कोर्ट भवन की दीवार से सटे शेड हटाए गए। उसके बाद तलघर की खिड़कियों से अंदर पानी की बौछार की गई। आग फाइलों के ढेर में फैलने से उसे काबू करना रात के अंधेरे में मुश्किल साबित हो रहा था। पहले आग को ऊपर की ओर फैलने से रोका गया फिर उसपर नियंत्रण पाने की जद्दोजहद की गई। पूरी रात के बाद शुक्रवार को भी दिनभर फायर ब्रिगेडकर्मी आग पर काबू पाने में जुटे रहे। इस दौरान कई टैंकर पानी के साथ फोम का भी उपयोग किया गया।

हजारों प्रकरणों का था रिकॉर्ड।

तलघर स्थित रिकॉर्ड रूम में हजारों फाइलें रखीं हुई थी। ये दशकों का रिकॉर्ड था, जो आग की भेंट चढ़ गया। बड़ी तादाद में लंबित व महत्वपूर्ण मामलों की फाइलें भी इनमें शामिल थीं।

ठप रहा कामकाज।

आग पर काबू पाने की कवायद जारी होने से शुक्रवार को जिला कोर्ट का कामकाज भी तकरीबन ठप रहा। कोर्ट परिसर में आम लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया था। शुक्रवार को जिन मामलों में सुनवाई होने वाली थीं, उन सभी की तारीखें आगे बढ़ा दी गई।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *