तकनीक, इनोवेशन, मैनेजमेंट के सही उपयोग से समाज और राष्ट्र की प्रगति संभव – डेविश जैन

  
Last Updated:  March 31, 2023 " 07:36 pm"

प्रेस्टीज प्रबंध संस्थान देवास के रजत जयंती पर अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन।

इंदौर। तकनीक,इनोवेशन और प्रबंधन के सही उपयोग से समाज और संस्थान न केवल प्रगति करते हैं बल्कि हमारी सोच में सकारात्मक बदलाव भी लाते हैं। यह बात प्रेस्टीज एजुकेशन फाउंडेशन के चेयरमैन तथा प्रेस्टीज यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ.डेविश जैन ने प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च देवास की रजत जयंती के अवसर पर “टेक्नोलॉजी, इनोवैशन एण्ड मेनजमेंट फॉर ऑर्गनाइजेशन एण्ड सोशल ट्रांसफॉर्मेशन” विषय पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस को सम्बोधित करते हुए कही। पीइफ के वाइस चेयरमेन डिपिन जैन ने आईटी और सप्लाई चैन में आए रेवलूशन से छात्रों को अवगत कराया। पीइफ के डायरेक्टर हिमांशु जैन ने मेडिकल फील्ड में हुए इनोवेशन और पब्लिक यूटिलिटी के विषय में अपने विचार रखे। संस्थान के निदेशक प्रो.डॉ. अजीत उपाध्याय ने कहा कि तकनीक का उपयोग, प्रयोग एवं दुरुपयोग संस्थान, समाज और राष्ट्र के रूपांतरण में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों बदलाव ला सकते हैं।
विक्रम विश्वविध्यालय, उज्जैन के कुलपति डॉ.अखिलेश कुमार पांडे ने बताया कि ऑर्गैनिक प्रोडक्ट जैसे मशरूम को तकनीक और इनोवैशन के उपयोग से विविध रूपों में तैयार किया जाता है, जो पर्यावरण को बचाने में अहम योगदान देते हैं। पनामा देश के डिप्लोमेट डॉ. सैमुएल जॉन डिसूजा ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत और पनामा के व्यापरीक रिश्तों में तकनीक और मानव संसाधन बड़ी भूमिका निभा रहे हैं, जिसमे नवीन तकनीक प्रोक्युर्मन्ट और डेलीवेरी में नये मूल्यों का सृजन कर रहे हैं।
यूनाइट नैशन में पॉलिसी विशेषज्ञ सिद्धार्थ राजहंस ने बताया कि किस तरह क्लाउड कम्प्यूटिंग आईटी और डाटा यूटिलिटी समाज में बदलाव ला रही है। आउट्स्टैंडिंग यंग एंटरप्रेन्योर अवार्ड से सम्मानित ग्रीन सोल के सीईओ श्रेयन्स भण्डारी ने कहा कि रिसाइक्लिंग और रियूज देश में इकॉनॉमिकल मार्जिनलाइज्ड कस्टमर के लिए सही प्रोडक्ट लाता है। कार्यक्रम में मैनेजमेंट एक्सलन्स अवॉर्ड से सम्मानित आई आईएम त्रिच्ची के डायरेक्टर डॉ. पवन कुमार सिंह ने टेक्नॉलजी और इनोवैशन को मानवीय चेहरे और सामाजिक मूल्यों से जोड़ते हुए कहा कि ट्रांसफॉर्मेशन समाज में बदलाव तब लाता है जब वह समाज और कंपनी को उनके मिशन और मूल्य से जोड़ता है। लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित रमेश जैन ने भी देश में सोया क्रांति को लेकर अपने विचार रखे।

कार्यक्रम में संस्था के मैनेजमेंट जर्नल को जारी करने के साथ कांफ्रेंस की ऐब्स्ट्रैक्ट बुक सारांश का अनावरण भी किया गया। इस अवसर पर पीआईएमआर देवास के तीन वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. योगेंद्रसिंह राजावत, डॉ.आशिमा जोशी तथा प्रो. विकास शर्मा को संस्थान में उनके दस वर्ष से अधिक अवधि के कार्यकाल के लिए सम्मानित किया गया।
समापन सत्र में नेशनल पॉलिसी लीडर विनीता हरिहरन को वीमन लीडर्शिप एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया गया। उन्होंने सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में तकनीक और इनोवेशन के योगदान पर अपने विचार रखे। ओरेकल कॉर्पोरेशन के सीनियर डायरेक्टर अनादि उपाध्याय ने बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन और वैल्यू एडिशन के बारे में अपने विचार साझा किये। आउटस्टैंडिंग अलुमिनुस अवार्ड से सम्मानित डिजिटल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट दिव्यांश रस्तोगी ने पाठ्यक्रम और विद्यार्थियों के लिए तकनीक और इनोवेशन से आए सुधारों और भविष्य की सम्भावना को रेखांकित किया।कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी और कॉन्फ़्रेन्स रिपोर्ट प्रो. भाग्यश्री सेंधव ने प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन डॉ.आशिमा जोशी और काजल खेतवाणी द्वारा किया गया ।

प्रेस्टीज समूह के संस्थापक पद्मश्री नेमनाथ जैन का नागरिक अभिनन्दन।

प्रेस्टीज समूह के संस्थापक डॉ. नेमनाथ जैन (पद्मश्री से सम्मानित ) का नागरिक अभिनंदन नगर निगम देवास की ओर से महापौर द्वारा किया गया। अभिनंदन समारोह के दौरान उनके कार्यों की सराहना की गयी। कार्यक्रम में डॉ. जैन के कार्यों पर आधारित डाक्यूमेंट्री भी दिखाई गई। बाद में यातायात सुरक्षा के नियमों को दृष्टिगत रखते हुए जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्रेस्टीज प्रबंध एवं शोध संस्थान ने शोभा यात्रा का आयोजन किया जो संस्थान के विकास नगर परिसर से होकर देवास शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई प्रेस्टीज संस्थान पर समाप्त हुई।

संस्थान के रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में देवास शहर के विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वाले नवरत्नों को भी सम्मानित किया गया जिन्होंने कला, साहित्य, खेल, शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *