त्वचा दान पर निबंध लेखन स्पर्धा, 11 हजार का दिया जाएगा पहला इनाम

  
Last Updated:  August 13, 2020 " 11:09 am"

इंदौर : भारत में लगभग 1,40,000 लोग हर साल जलने के कारण अपनी जिंदगी खो देते हैं। इससे प्रत्येक चार मिनट में एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं क्योंकि भारत में लोग त्वचा दान और स्किन बैंकिंग की अवधारणा को नहीं जानते हैं।
रोटरी क्लब मुंबई बोरीवली ईस्ट, दिल्ली शाहदरा तथा इंदौर सेंट्रल और नेशनल बर्न सेंटर ने इंदौर की “आनंद गोष्ठी” संस्था के साथ मिलकर त्वचा दान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए “पैन इंडिया स्तर” पर निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया हैं जिस का एक मात्र उद्देश्य लोगो को त्वचा दान के बारे में जानकारी देना है।
रोटरी क्लब मुंबई बोरीवली ईस्ट के पूर्व अध्यक्ष राजेश मोदी ने बताया कि हमारा मुख्य उद्देश्य जागरूकता फैलाना है ताकि मरणोपरांत भी व्यक्ति किसी को जीवनदान दे सके।

त्वचा दान पर निबन्ध स्पर्धा।

*”आनंद गोष्ठी”* के संरक्षक गोविन्द मालू दिल्ली शाहदरा के रोटेरियन रवि सहगल एवं मुम्बई के प्रकाश निर्मल ने बताया कि निबन्ध प्रतियोगिता का विषय है “त्वचा दान-एक संक्षिप्त जानकारी और इसका महत्व”…
निबंध 15 अगस्त 2020 को रात 12 बजे तक या उससे पहले ईमेल के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
श्री मालू ने बताया की देश में त्वचा दान के बारे में जागरूकता फैलाना अत्यंत आवश्यक है। संस्था समाज के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है इसीलिए इस प्रकार की मुहिम में हमेशा अग्रणी रही है। हमने पहले भी “त्वचा दान” के लिए मुंबई से दिल्ली कर कार रैली आयोजित की थी। निबंध अंग्रेजी या हिंदी में हो सकते हैं…इसके अतिरिक्त प्रतियोगिता में भाग लेने वाले समस्त प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार 11000 रु एवम सांत्वना पुरस्कार 1100 रु के होंगे एवं कुल इनामी राशि 91500 रु होगी।

तीन समूह में होगी स्पर्धा, 13- 13 इनाम दिए जाएंगे।

रोटरी क्लब बोरीवली मुम्बई के नवनीत श्रीवास्तव ने बताया कि 12 वर्ष से अधिक उम्र के तीन समूह में विभाजित स्पर्धा के लिए हर समूह में 13-13 इनाम रखे हैं।

*अधिक जानकारी के लिए 9869185794 पर प्रतिभागी बात कर सकते हैं।*

श्री मालू ने बताया की यह पहली इस प्रकार की मुहिम है जिसमें देश भर की २०० से भी ज्यादा संस्थाए सक्रिय रूप से भाग ले रही हैं।

*रोटरी क्लब की अर्चना राजकोटिया ने बताया कि इस संबंध में एक वेबिनार का आयोजन भी किया गया था।*
*संस्था ने मध्यप्रदेश के लिए सुबोध खण्डेलवाल को प्रोजेक्ट मैनेजर और कविता यादव को इंदौर संभाग का संयोजक बनाया है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *