दत्त जयंती पर राजेंद्र नगर क्षेत्र में भक्तिमय उल्लास के साथ निकली पालकी यात्रा

  
Last Updated:  December 7, 2022 " 08:57 pm"

इंदौर : दत्त जयंती के अवसर पर बुधवार को राजेंद्र नगर क्षेत्र में दत्त भक्तों में अपूर्व उत्साह देखने को मिला। तरुण मंच और सहयोगी संस्थाओं द्वारा राजेंद्र नगर, राम मंदिर से दत्त भगवान की पादुका और गुरुचरित्र ग्रंथ की विशाल और भव्य पालकी यात्रा निकाली गई। यात्रा में सैंकड़ों की संख्या में दत्त भक्त शामिल हुए। विशेष कर महिलाओं और युवाओं की संख्या बहुत अधिक थी। भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे, एमआयसी सदस्य अभिषेक बबलू शर्मा सहित क्षेत्र के अनेक वरिष्ठ और सम्मानित नागरिक पालकी यात्रा में पूरे समय शामिल हुए।

दिगंबरा – दिगंबरा का जयघोष।

अपने आराध्य देवता की भक्ति में लीन सभी भक्त, मार्ग में दिगम्बरा दिगंबरा श्रीपाद वल्लभ दिगंबरा मंत्र का घोष करते हुए चल रहे थे। दत्त संप्रदाय के समस्त नियम धर्मों के पालन के साथ पालकी यात्रा निकाली गई ।

तरुण मंच के संयोजक प्रशांत बडवे ने बताया कि पालकी यात्रा राजेंद्र नगर , धनवंतरी नगर के विभिन्न क्षेत्र में भ्रमण के बाद दत्त मंदिर, दत्त नगर पर समाप्त हुई ।यहां समापन पर आरती और प्रसाद वितरण किया गया। पालकी यात्रा में महिलाएं पीली साड़ी में व पुरुष और युवा, सफेद कुर्ता पाजामा और सिर पर भगवा टोपी धारण कर शामिल हुए।
मार्ग में दत्त भजनों की धुन पर महिलाएं पाउल भजन करते हुए चल रही थीं। बग्गी, बैंड बाजों के साथ निकाली गई पालकी यात्रा में बालक – बालिकाएं विभिन्न देवताओं की वेशभूषा धारण कर शामिल हुए । संत गण अमृतफले महाराज, सुनील शास्त्री गुरुजी पालकी यात्रा में बग्गी में सवार हो कर साथ चले। रहवासियों द्वारा पालकी के स्वागत में घरों के बाहर रंगोली सजाकर आरती उतारी गई। जगह जगह मंच लगाकर पुष्पवर्षा से पालकी का स्वागत किया गया । मार्ग में आतिशबाजी भी की गई।

शाम 5 बजे से राम मंदिर में दत्त जन्म का कीर्तन ऐवज भांडारे द्वारा किया गया । शाम 6 बजे भगवान दत्तात्रय का जन्म उत्सव संपन्न हुआ। मंदिर को आकर्षक फूलों से सजाया गया। विद्युत रोशनी कर जन्म के समय आतिशबाजी भी की गई । मंदिर को दियों से भी रोशन किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *