दशहरा मैदान के अवध लोक पर श्रीराम जन्मोत्सव महायज्ञ का शुभारंभ

  
Last Updated:  April 10, 2024 " 12:57 pm"

गूंजने लगी मंत्रों एवं श्लोकों की मंगल ध्वनि।

151 फीट ऊंची गुड़ी का हुआ पूजन।

रामलला के मंदिर में हुई राम दरबार की स्थापना, मेले में पहुंचे हजारों श्रद्धालु ।

इंदौर : दशहरा मैदान स्थित अवध लोक पर हिन्दू नववर्ष एवं श्रीराम जन्मोत्सव का शुभारंभ मंगलवार सुबह श्रीराम जन्मोत्सव महायज्ञ की शुरुआत, अयोध्या में बने रामलला के भव्य मंदिर की प्रतिकृति में राम दरबार की स्थापना एवं 151 फीट ऊंची गुड़ी की पूजा-अर्चना के साथ हुआ।

विश्व हिन्दू परिषद के उपाध्यक्ष हुकमचंद सांवला, दत्त माउली संस्थान के अधिष्ठाता अण्णा महाराज, सांसद शंकर लालवानी, ईश्वरदास हिन्दुजा सहित विहिप एवं संघ से जुड़े पदाधिकारियों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा-अर्चना कर इन सभी अनुष्ठानों का शुभारंभ किया। सुबह से दोपहर तक समूचा ‘ अवध लोक ’ मंत्रों, श्लोको, चौपाइयों और आरतियों की मंगल ध्वनि से गुंजायमान रहा। सांसद शंकर लालवानी ने यज्ञशाला पहुंचकर आचार्य पं.किशोर जोशी, संयोजक महेन्द्रसिंह चौहान और श्रीमती प्रवीणा पंकज अग्निहोत्री के साथ नए वर्ष के उपलक्ष्य में राष्ट्र में सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए प्रार्थना की और यज्ञ में शामिल यजमानों को बधाई दी।

सबके राम लोक कल्याण समिति के संयोजक महेन्द्रसिंह चौहान एवं श्रीमती प्रवीणा पंकज अग्निहोत्री ने बताया कि श्रीराम जन्मोत्सव महायज्ञ में 250 यजमान भाग ले रहे हैं। मालवांचल के विद्वान यह अनुष्ठान, प्रतिदिन सुबह 7 से 10 बजे तक यज्ञाचार्य किशोर जोशी के आचार्यत्व में संपन्न कराएंगे। यज्ञशाला में दूर-दूर से आए यजमान भाग ले रहे हैं। पहले दिन सुबह अंतरिक्ष अग्नि अर्थात सूर्य के तेज से अग्नि प्रज्ज्वलन कर प्रधान कुंड पर अग्नि स्थापन की विधि संपन्न हुई। इसके बाद सभी अतिथियों ने रामलला के मंदिर की प्रतिकृति में वैदिक मंत्रोच्चार एवं अक्षत वर्षा के बीच राम दरबार की स्थापना संपन्न की।
वर्ष प्रतिपदा के उपलक्ष्य में ‘ अवध लोक ’ में 151 फीट ऊंची गुड़ी की स्थापना की गई थी, जिसका पूजन सभी अतिथियों ने अभिजीत मुहूर्त में किया। 151 फीट ऊंची इस गुड़ी को रेशमी वस्त्रों से श्रृंगारित किया गया था। जैसे ही अनुष्ठान की सभी रस्में संपन्न हुई, समूचा परिसर जय-जय सियाराम, रामलला के जयघोष एवं यज्ञ नारायण की जय के उदघोष से गूंज उठा।

इसके पूर्व यज्ञ के शुभारंभ पर भी यज्ञशाला से मंत्रो और श्लोकों की मंगल ध्वनि गूंजने लगी थी। दोपहर से ही यहां मेले की शुरुआत भी हो गई। यहां जितने स्टाल लगाए गए हैं, उन पर धार्मिक साहित्य, पूजन सामग्री, घरेलू उपयोग की वस्तुओं और अन्य सात्विक सामग्री विक्रय हेतु उपलब्ध रहेगी। एक अलग जॉन खाने-पीने की वस्तुओं का भी लगाया गया है, जहां बच्चों के मनोरंजन के लिए चकरी, झूले एवं चाट चौपाटी के साथ ही आईस्क्रीम, कुल्फी, शीतल पेय आदि की व्यवस्था की गई है। देश के विभिन्न राज्यों के लोकप्रिय व्यंजन भी यहां आने वाले लोगों को मिल सकेंगे। संध्या को यहां पहले दिन ही हजारों लोगों ने इस मेले का सपरिवार आनंद लिया।

आज गौतम काले की प्रस्तुति होगी।

मंगलवार को रात्रि में ‘ अवध लोक ’ में रामलला मंदिर की साक्षी में शिवा-कुंदर ग्रुप के कलाकारों ने भगवान राम की आराधना स्वरूप अपनी प्रस्तुतियां देकर उपस्थित भक्तों को पूरे समय भाव विभोर बनाए रखा। बुधवार, 10 अप्रैल को रात 8.30 बजे संगीत गुरुकुल के गौतम काले और उनकी टीम द्वारा राम सुमिरन की प्रस्तुति दी जाएगी। गुरुवार, 11 अप्रैल को नेहा मुक्ति एवं ग्रुप द्वारा अग्निसूत नृत्य नाटिका, शुक्रवार, 12 अप्रैल को प्रख्यात शर्मा बंधुओं की भजन संध्या, शनिवार, 13 अप्रैल को पूर्वा पांडे एवं ग्रुप द्वारा शिव पार्वती महिमा, रविवार, 14 अप्रैल को राम से राम कवि सम्मेलन, सोमवार 15 अप्रैल को संजय तराणेकर, बसंत एकेडमी द्वारा संस्कार भारती के सहयोग से ‘राम उसी ने पाया’, श्रीराम भजन, श्रीराम अर्चन की प्रस्तुति तथा मंगलवार, 16 अप्रैल को दमयंति मिरदवाल ग्रुप द्वारा रक्त बीज संहार नृत्य नाटिका एवं देवी स्तुति के आयोजन होंगे। बुधवार, 17 अप्रैल को दमयंति ग्रुप की ओर से रामायण की प्रस्तुति के साथ समापन होगा।

प्रतिदिन योग ।

दशहरा मैदान पर प्रतिदिन आम लोगों के लिए आधे-आधे घंटे के दो योग सत्र सुबह 6.30 से 7 एवं दूसरा 7 से 7.30 बजे तक होंगे। यह सिलसिला 17 अप्रैल तक जारी रहेगा। इसी तरह मंगलवार, 16 अप्रैल को दोपहर में नि:शुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन भी होगा। आम लोग यहां आकर अपनी आंखों की जांच अथवा चश्मे के नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *