मुख्यमंत्री ने मुंबई में उद्योगपतियों के समक्ष पेश की मप्र की उजली तस्वीर

  
Last Updated:  November 10, 2022 " 07:10 pm"

मुंबई : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को मुंबई में ‘मध्य प्रदेश में निवेश के अवसर’ पर आयोजित संवाद सत्र में सहभागिता की। इस अवसर पर औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह, अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि एवं उद्योगपति उपस्थित रहे।

सबसे तेजी से बढ़ता राज्य है मप्र।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि मध्यप्रदेश तीव्र गति से बढ़ता हुआ राज्य है। इस साल करेंट प्राइजेज पर हमारी ग्रोथ रेट 19.67 % है। मध्यप्रदेश का देश की जीडीपी में पहले 3.6 प्रतिशत योगदान था जो बढ़कर 4.6 % हो गया है।

बेरोजगारी दर मप्र में सबसे कम।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बेरोजगारी की दर देश के किसी राज्य में सबसे कम है, तो वह राज्य मध्यप्रदेश है। हमारे यहां बेरोजगारी दर 0.8 प्रतिशत है। हमने बेरोजगारी दूर करने के लिए कई उपाय किए हैं।

मप्र में सड़क, पानी, भरपूर बिजली उपलब्ध।

मुख्यमंत्री चौहान ने आमंत्रित उद्योगपतियों और कंपनियों के सीओओ को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में शानदार इन्फ्रास्ट्रक्चर है। 3 लाख किमी सड़कें हमने बनाई हैं। 24 घण्टे बिजली उपलब्ध है। पर्याप्त भूमि और प्रशिक्षित मैनपावर है। मध्यप्रदेश जनसंपदा, खनिज संपदा व प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है। हमने अपने जंगल भी सुरक्षित रखे हैं, यहाँ 30% फॉरेस्ट कवर है। मध्यप्रदेश आपको ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए इनवाइट कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड के दौरान कहा कि आपदा को अवसर में बदलो, आत्मनिर्भर भारत बनाओ। हमने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप बनाया है।

2026 तक 550 बिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनेगा मप्र।

मध्यप्रदेश में टेक्सटाइल की पॉलिसी ऐसी है कि लोग खींचे चले आते हैं। रेडीमेड गारमेंट्स के क्षेत्र में तेजी से काम हो रहा है। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में अनेक कंपनियां काम कर रही हैं। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के चार प्रमुख स्तंभ है-इन्फ्रास्ट्रक्चर, हेल्थ-एजुकेशन, गुड गवर्नेंस और अर्थव्यवस्था व रोजगार। मुख्यमंत्री चौहान ने मध्यप्रदेश की प्रगति व विकास के लिए, रोजगार के नए अवसरों का सृजन करने के लिए, मध्यप्रदेश की संभावनाओं का सम्पूर्ण दोहन करने के लिए तमाम बड़े उद्योगपतियों को आमंत्रित किया। सीएम शिवराज ने उद्योगपतियों को बताया कि भारत को $5 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाने के लिए 2026 तक मध्यप्रदेश $550 बिलियन की इकोनामी वाला राज्य बनेगा। मध्यप्रदेश पहले टाइगर स्टेट था, फिर लेपर्ड स्टेट बना। अब हम चीता स्टेट भी हो गए हैं। मध्यप्रदेश वल्चर स्टेट भी है, हमने गिद्धों को भी सुरक्षित रखा है।

पावर सरप्लस स्टेट है मप्र।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में मध्यप्रदेश में अनंत संभावनाएं हैं। रेडीमेड गारमेंट के क्षेत्र में तेजी से काम हो रहा है। आईटी सेक्टर में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। मध्यप्रदेश पावर सरप्लस स्टेट है। हम पानी से भी बिजली बनाते हैं और पानी पर भी बिजली बनाते हैं। ओंकारेश्वर बांध में हम सोलर पैनल बिछाकर 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने वाले हैं। हमारे पास उद्योगों के लिए पावर की कमी नहीं है।सिंगापुर के सहयोग से हमने भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क बनाया। आज की जरूरतों के हिसाब से हम अपने बच्चों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। मध्यप्रदेश में आईआईटी और आईआईएम हैं। हम आपके साथ मिलकर ऐसी योजना बना लेंगे कि हम वहीं ट्रेंड करके लोगों को काम दे सकें। मध्यप्रदेश में हमने मॉडल आईटीआई बनाई हैं तथा आधुनिक जरूरतों के मुताबिक अपने बच्चों को ट्रेंड किया है। मध्यप्रदेश में हमारी बेटियां भी 24 घंटे काम करती हैं। चंबल के बीहड़ों में जहां पहले डाकू हुआ करते थे, वहां हम अटल एक्सप्रेस वे बना रहे हैं, इंडस्ट्रियल टाउनशिप बन रही है। लगभग 950 किमी का नर्मदा एक्सप्रेस बन रहा है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *