देवी अहिल्याबाई की पुण्यतिथि पर पार्थिव शिवलिंगों का किया अभिषेक

  
Last Updated:  August 26, 2022 " 09:35 pm"

इंदौर : श्री दत्त माउली सदगुरु अण्णा महाराज संस्थान द्वारा लोकमाता देवी अहिल्याबाई की 227वीं पुण्यतिथि के अवसर पर राजवाड़ा स्थित देवी अहिल्याबाई की प्रतिमा के समक्ष 2724 पार्थिव शिवलिंग का अभिषेक किया गया। सदगुरु अण्णा महाराज के साथ शहर के गणमान्य नागरिकों और देवी अहिल्या के सैकड़ों भक्तों ने अभिषेक में भाग लिया।

संस्थान के शरद जपे ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लोकामाता देवी अहिल्याबाई की पुण्यतिथि के अवसर पर शुक्रवार सुबह 6 बजे राजवाड़ा उद्यान स्थित देवी अहिल्या की प्रतिमा के समक्ष सदगुरु अण्णा महाराज के सान्निध्य में शिवलिंग पूजन और रुद्राभिषेक का आयोजन किया गया। रुद्राभिषेक में शहर के प्रथम नागरिक महापौर पुष्यमित्र भार्गव, प्रदेश के मंत्री तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, मधु वर्मा, कृष्णमुरारी मोघे, पार्षद प्रशांत बडवे, रूपाली पेंढारकर, पूर्व पार्षद सुधीर देडगे आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
कार्यक्रम के अंत में सदगुरु अण्णा महाराज ने समस्त अतिथियों को मिट्टी की बनी गणेश प्रतिमाएं वितरित की। उन्होंने शहरवासियों से आग्रह किया कि पर्यावरण के हित में और शहर के नदी तालाबों को प्रदूषण मुक्त रखने के लिए अपने घरों में मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाओं की ही स्थापना करें । अण्णा महाराज ने घर में प्रतिमा विसर्जन की शास्त्रोक्त पद्धति के बारे में भी बताया ।

बता दें कि संस्थान द्वारा विगत 14 वर्षों से देवी अहिल्याबाई की पुण्यतिथि के मौके पर पार्थिव शिवलिंग का पूजन किया जा रहा है। देवी अहिल्याबाई स्वयं शिवभक्त थी तथा उनके राजकाज के दौरान शिवलिंग पूजन और अभिषेक सर्वत्र किया जाता था, अतः संस्थान द्वारा उसी परंपरा के निर्वहन का प्रयत्न किया जा रहा है। शिवलिंग पूजन हेतु मिट्टी के शिवलिंग संस्थान के भक्तों द्वारा तैयार किए गए थे । पूर्ण विधि विधान के साथ शिवलिंग का विसर्जन नर्मदा नदी में किया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *