धार कलेक्टर ने 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें सरकारी अस्पतालों को मुहैया कराई

  
Last Updated:  April 13, 2021 " 12:45 am"

इंदौर : धार जिले में पिछले 24 घंटों में कोरोना के करीब 71 नए मरीज मिले हैं। स्थिति को देखते हूए कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने सीएसआर से दस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बुलवाए। इन्हें लगे हाथ धार,कुक्षी और बदनावर के चिकित्सालयों में स्थापित भी करवा दिया गया है।
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए जरुरी मेडिकल ऑक्सीजन ( Medical Oxygen) अब सीधे हवा से ली जाएगी। कलेक्टर आलोक सिंह के मुताबिक लोगों के स्वास्थ्य के मामले में जिला प्रशासन द्वारा कोई कंप्रोमाइज नहीं किया जाएगा। उनके उपचार के लिए जिला प्रशासन को जो भी कदम उठाने पड़ेंगे, हम उठाएंगे। यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सांसो की डोर थामे रखने में सहायक सिद्ध होगा। एक कंसंट्रेटर से हर मिनट पांच लीटर मेडिकल ऑक्सीजन बन पाएगी और दो मरीजो के लिए इस्तमाल हो सकेगी।
हाल ही में कलेक्टर द्वारा सीएसआर मद से वाईपेप मशीन भी मुहैया कराई गई।

पीथमपुर की सुपरनोवा सर्जिकल्स कंपनी ने ये 10 आक्सीजन कंसंट्रेटर ऑक्सीमेड मशीनें उपलब्ध करवाई हैं। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ अनुसुईया गवली, डॉ सुधीर मोदी तथा सुपरनोवा सर्जिकल्स कंपनी से स्निग्धा चौहान उपस्थित थे।
10 में से 5 मशीनें जिला चिकित्सालय धार, एक धरावरा कोविड केयर सेंटर तथा दो-दो मशीनें कुक्षी व बदनावर को सौंपी गई हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर्स में बार बार रिफिल करना तथा लाना ले जाना पड़ता है, परंतु इसमें बार-बार रिफिल करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसमे दो फिल्टर्स लगे होते है, यह वातावरण की तरह ही ऑक्सीजन बनाकर देती है तथा कार्बनडाइऑक्साइड बगैर छोड़े ऑक्सीजन बनाकर पेशेंट्स को देती है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *