नारी का सम्मान और मातृशक्ति की प्रतिष्ठा की पुनः स्थापना से ही बनेगा श्रेष्ठ भारत – विजयवर्गीय

  
Last Updated:  February 19, 2023 " 06:51 pm"

इंदौर : महिलाओं के साथ हो रही हिंसा और दुराचार के समाचारों से मन व्यथित हो जाता है। यह बहुत गंभीर चिंता की बात है। समाज में फैली बुराइयों ने मनुष्य के संस्कारों को विकृत कर दिया है । भारत को स्वर्णिम भारत बनाने के लिए नारी के प्रति सम्मान और मातृशक्ति की प्रतिष्ठा पुनः स्थापित करना होगा।

ये विचार मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के ज्ञान शिखर स्थित ओम प्रकाश भाई जी सभागृह में महाशिवरात्रि के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए । उन्होंने कहा कि भारत में देवी संस्कृति में नारी का बहुत सम्मान था। अब मनुष्य के संस्कारों को फिर से उच्च और श्रेष्ठ बनाना है । इसके लिए खुद को जानने और अपने आप से भी मिलने की जरूरत है।आत्म विवेचन और आत्म चिंतन से ही हम सुसंस्कारित होंगे।

कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी संस्था के इंदौर जोन की क्षेत्रीय निर्देशिका ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने शिवरात्रि के महत्व को विस्तार से बताते हुए कहा कि वर्तमान समय सृष्टि के महा परिवर्तन का समय है, इस काल को संगम युग कहते हैं । इसमें निराकार ज्योति स्वरूप परमपिता परमात्मा अवतरित होकर मनुष्य को फिर से श्रेष्ठ और दिव्य गुणों से संपन्न बना रहे हैं । मनुष्य में व्याप्त विकारों ने मनुष्य का नैतिक और चारित्रिक पतन किया है। इन विकारों से मनुष्य मानव से दानव असुर बन गया है। परमात्मा आत्मज्ञान और राजयोग से ही मनुष्य के आसुरी स्वभाव और संस्कारों को मिटा कर उन्हें संपूर्ण सद्गुणों और दिव्य संस्कारों से युक्त देवी मानव बना रहे हैं।

कार्यक्रम के आरंभ में इंदौर के सांसद शंकर लालवानी और महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने भी शिव जयंती के उपलक्ष में अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की । सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि परमात्मा शिव का अवतरण “समाज में व्याप्त बुराइयों रूपी विष को समाप्त कर, ज्ञान अमृत का पान कराने के लिए हुआ हैं। ज्ञान रूपी अमृत को पाकर हम परिवार और समाज में साथ रहने की प्रेरणा पाते हैं। शिवजी की बारात से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें प्रकृति और समाज में सब प्रकार के लोगों के साथ सद्भाव से रहना है।

इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्था समाज के हर क्षेत्र में बुराइयों को मिटाकर दिव्य संस्कारों को धारण कराने का प्रेरणास्पद कार्य कर रही है।

कार्यक्रम में प्रेमनगर सेवा केंद्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी शशि दीदी ने प्रतिज्ञा करवाई।कुमारी प्रतीक्षा, ब्रह्माकुमारी आकांक्षा एवं राहुल भाई ने शिव महिमा के सुंदर गीत सुनाए। स्वागत नृत्य कुमारी प्रतीक्षा ने पेश किया।मुख्य अतिथि कैलाश विजयवर्गीय ने भी मंच से श्रोताओं के आग्रह पर शिव भजन गाया।

इस अवसर पर शिव संदेश सद्भावना शोभायात्रा भी निकाली गई। शोभायात्रा का शुभारंभ कैलाश विजयवर्गीय ने हरी झंडी दिखाकर किया। इस अवसर पर ब्रह्माकुमारी संस्थान के सदस्य एवं शहर के सभी वर्गों के लगभग 100 गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन ब्रह्माकुमारी अनिता दीदी ने किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *