परिवार के साथ समय नहीं बीता पा रहे थे तो ट्रेन में बम की अफवाह फैला दी, दो आरोपी गिरफ्तार

  
Last Updated:  May 21, 2022 " 06:11 pm"

इंदौर : ट्वीटर के जरिए ट्रेन में बम की झूठी सूचना वायरल करने वाले दो आरोपियों को रेलवे पुलिस जीआरपी ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी ठेकेदार कंपनी के कर्मचारी होकर ट्रेन में ही सफाई के लिए तैनात थे। उन्होंने झूठी सूचना प्रसारित करने का जो कारण बताया, उसे सुनकर रेलवे पुलिस भी हैरान रह गई।

परिवार के साथ समय नहीं बीता पा रहे थे, इसलिए फैलाई बम की अफवाह।

रेलवे एसपी निवेदिता गुप्ता ने बताया कि आरोपियों ने सबसे पहले 11 मई और बाद में 18 मई को ट्वीट कर गोरखपुर – बांद्रा – गोरखपुर ट्रेन में बम होने की झूठी सूचना दी थी। ये ट्वीट रतलाम, वडोदरा और उज्जैन में किए गए। रेलवे एसपी के मुताबिक आखरी ट्वीट आरोपियों ने 18 मई को गोरखपुर – बांद्रा एक्सप्रेस के उज्जैन पहुंचने पर किया था। इसपर उनकी मोबाइल लोकेशन तलाशी गई तो वह उज्जैन में ट्रेन की ही निकली। इसके बाद जीआरपी ने तत्काल ट्रेन में सर्चिंग कर दोनों आरोपियों को धर दबोचा।
पकड़े गए आरोपियों के नाम 1. मिलन रजक पिता संतलाल रजक उम्र 44 साल निवासी रूम न. 153 सुभाषनगर गोलीवर रोड सान्ताक्रूज ईस्ट मुम्बई 400055 और 2. प्रमोद पिता विनोद माली उम्र 25 साल निवासी बिल्डिग न. 63 रूम न. 29 लल्लू भाई कम्पाउण्ड मानखुर्द वेस्ट शिवाजी नगर मुम्बई महाराष्ट्र बताए गए हैं। रेलवे एसपी निवेदिता गुप्ता ने बताया कि दोनों आरोपियों का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है।वो ठेकेदार के कर्मचारी हैं और ट्रेनों की सफाई करते हैं। ठेकेदार गोरखपुर – बांद्रा ट्रेन के मुंबई पहुंचने के बाद उनकी ड्यूटी अन्य ट्रेनों में लगा देता था, जिससे उन्हें अपने परिवार के साथ रहने का समय ही नहीं मिल पाता था। इस बात से परेशान दोनों सफाई कर्मियों ने ट्रेन को लेट करने का प्लान बनाया और ट्रेन में बम होने के झूठे ट्वीट कर दिए, ताकि उनकी अन्य ट्रेन में सफाई के लिए तैनाती न हो। इस हरकत के परिणाम से वो वाकिफ नहीं थे। अंततः उन्हें अपनी गलती का खामियाजा भुगतना पड़ा। दोनों आरोपियों के खिलाफ भादवि, आयटी और रेलवे अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *