पुलिस अधिकारी – कर्मचारियों को बताए गए तनाव प्रबंधन के गुर

  
Last Updated:  February 10, 2024 " 06:39 pm"

पुलिस अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए तनाव प्रबंधन हेतु प्रशिक्षण कार्यशाला का किया गया आयोजन ।

इंदौर : पुलिस विभाग की चुनौतीपूर्ण ड्यूटी के साथ स्वयं अपने व परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाने तथा सामाजिक जिम्मेदारियों के निर्वहन के दबाव के कारण, कई बार पुलिसकर्मी भी तनावग्रस्त हो जाते हैं। इसी के निदान हेतु पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर मकरंद देऊस्कर एवं अति. पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर मनोज कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन और पुलिस उपायुक्त मुख्यालय जगदीश डावर के मार्गर्शन में, इंदौर के पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों के लिए तनाव के कारणों को समझने और उसका उचित प्रबंधन करने के मनोवैज्ञानिक तरीकों के प्रशिक्षण के लिए सेमिनार का आयोजन पुलिस कमिश्नर कार्यालय के सभागार में किया गया।

सेमिनार में डाॅ. अभिलाषा द्विवेदी, आध्यात्मिक प्रशिक्षक एवं वैदिक उपचारक, इंटरनेशनल लाइफ कोच (ICF, USA) जो वर्तमान में शिक्षा मंत्रालय से जुड़ी हुई हैं और एनईपी पाठ्यक्रम समिति की सदस्य भी है, ने, कार्यालय में पदस्थ पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तनाव प्रबंधन का प्रशिक्षण प्रदान किया।

डाॅ.अभिलाषा ने कहा कि वर्तमान भागम-भाग भारी जिंदगी में हम सभी को घर और कार्यक्षेत्र में अलग-अलग जिम्मेदारियों, जरूरतों और दबावों के बीच काम करना पड़ता है। कभी-कभी ये जरूरतें, दबाव और जिम्मेदारियाँ बहुत अधिक लगती हैं और बहुत अधिक जटिल होती हैं जो हमें चिंता और तनाव देती हैं। यही कारण है कि हम तनाव महसूस करते हैं। लंबे समय तक तनाव हमारे शरीर के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है।

उन्होनें कहा कि पुलिस की ड्यूटी बहुत ही चुनौतीूपर्ण होती है। हम अपने आस-पास की स्थिति/परिस्थिति को तों पूरी तरह से बदल या कंट्रोल नहीं कर सकते, लेकिन उस स्थिति में हम उसे देखने व उस पर निर्णय लेने का नजरिया अपने सोच के आधार पर बदल सकते है। इसके लिए उन्होंनें जीवन में तनाव व अनावश्यक विचारों के प्रबंधन के महत्व को ध्यान में रखते हुए कार्य करने के लिए विभिन्न टिप्स दिए। कभी किसी बात पर तनाव हो भी जाए तो उससे कैसे अपने आप को बाहर निकाला जाए, इसके मनोवैज्ञानिक तरीकों को समझाकर उनका प्रशिक्षण भी दिया गया।

सेमिनार के माध्यम से पुलिसकर्मियों को तनाव प्रबंधन का महत्वपूर्ण एवं उपयोगी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए अति. पुलिस उपायुक्त मुख्यालय सीमा अलावा ने अतिथि डाॅ. अभिलाषा द्विवेदी को धन्यवाद दिया।

सेमिनार में अति. पुलिस उपायुक्त (महिला सुरक्षा) श्रीमती प्रियंका डुडवे, पुलिस अधीक्षक इंदौर ज़ोन श्रीमती शकुंतला रूहल, डीपीओ श्रीमती अनिता शुक्ला, सहायक पुलिस आयुक्त (महिला सुरक्षा/मुख्यालय) श्रीमती अपूर्वा किलेदार, सहायक पुलिस आयुक्त (अजाक) नगरीय इंदौर श्रीमती सोनू डाबर, थाना प्रभारी (अजाक) श्रीमती रंजना गोखले सहित पुलिस कमिश्नर कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने सम्मिलित होकर इस प्रशिक्षण का लाभ लिया और तनाव प्रबंधन हेतु बताए गए तरीकों को अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम का संचालन अति. पुलिस उपायुक्त श्रीमती प्रियंका डुडवे ने किया। आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *