प्रदेश के हर जरूरतमंद दिव्यांग को दी जाएगी रेट्रोफिटिंग स्कूटी : मुख्यमंत्री

  
Last Updated:  October 1, 2023 " 07:38 pm"

मुख्यमंत्री चौहान ने रेडक्रास सोसायटी द्वारा संचालित डायलिसिस, सिकल सेल एवं थैलेसीमिया के उपचार “प्रकल्प सुश्रुत” अस्पताल का लोकार्पण किया।

161 दिव्यांगों को रेट्रोफिटिंग स्कूटी तथा 89 दिव्यांगों को लैपटॉप का वितरण किया।

दिव्यांगों के लिए बनी 50 लाख रूपये लागत की एनी स्मार्ट क्लास का लोकार्पण भी किया।

2500 बच्चों को पौष्टिक न्यूट्रिशियन किट वितरित की।

इंदौर : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में आयोजित रेडक्रास सोसायटी के सेवा प्रकल्पों के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब प्रदेश के हर जरूरतमंद दिव्यांगों को रेट्रोफिटिंग स्कूटी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दीन दुखियों की सेवा करना ईश्वर की सबसे बड़ी सेवा है। सेवा के कार्यों में दानदाताओं का हमेशा से अच्छा सहयोग मिलता रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर में रेडक्रास सोसायटी के अनेक प्रकल्पों का लोकार्पण किया।

इंदौर के रेडक्रॉस हॉस्पिटल एमओजी लाइन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने जनसहयोग से 2.50 करोड़ रूपये लागत के 2 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने डायलिसिस, सिकल सेल एवं थैलेसीमिया के उपचार हेतु स्थापित “प्रकल्प सुश्रुत” अस्पताल का लोकार्पण किया।16 हजार वर्गफीट में निर्मित इस सेंटर की लागत 2 करोड़ रूपये है। अस्पताल में 20 डायलिसिस मशीन युक्त एक वार्ड, 20 बेड का थैलेसीमिया एवं सिकल सेल वार्ड, पीड़ित मरीजों का ब्लड ट्रांसफ्यूजन, निःशुल्क रक्त जांच सुविधा उपलब्ध है। उक्त अस्पताल का निर्माण दानदाताओं से प्राप्त सहयोग राशि से किया गया है।

इसके साथ मुख्यमंत्री चौहान द्वारा दृष्टि दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए महेश दृष्टिहीन कल्याण संघ इंदौर में 50 लाख रूपये की लागत से निर्मित एनी स्मार्ट क्लास का लोकार्पण किया गया। थिंकर बेल लेर्ब्स बेंगलोर के माध्यम से दृष्टि दिव्यांग छात्र/छात्राओं के लिए एनी स्मार्ट क्लास प्रारंभ की जा रही है। ऐनी दुनिया का पहला ब्रेल साक्षरता उपकरण है, जो दृष्टिबाधित लोगों को इंटरएक्टिव सामग्री के माध्यम से ब्रेल में पढ़ना-लिखना, टाइप करना सीखने में मदद करता है।

कार्यक्रम में सीएम चौहान ने दिव्यांगजनों को स्वरोजगार हेतु दानदाताओं के सहयोग से 161 रेट्रोफिटिंग स्कूटी का वितरण किया। उन्होंने मुख्यमंत्री दिव्यांग शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 89 दिव्यांगों को 35 लाख रूपये के लैपटाप भी वितरित किए। कार्यक्रम में अतिकुपोषित एवं मध्यम कुपोषित बच्चों को पौष्टिक न्यूट्रीशियन किट का भी वितरण किया गया। इस दौरान लगभग 2500 अतिकुपोषित एवं मध्यम कुपोषित बच्चों को पौष्टिक न्यूट्रीशियन किट का भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से वितरण किया गया।

कार्यक्रम में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मालिनी गौड़, सहायता संस्था के डॉ. अनिल भण्डारी, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी सहित अन्य अधिकारी, दानदाता आदि मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *