प्रधानमंत्री मोदी ने मप्र में 17 हजार करोड़ रूपए की विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण

  
Last Updated:  February 29, 2024 " 11:28 pm"

इंदौर संभाग के जिलों को सिंचाई, पेयजल, उद्योग आदि क्षेत्र में दी बड़ी सौगातें।

इंदौर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘विकसित भारत विकसित मध्यप्रदेश’ कार्यक्रम के तहत मध्यप्रदेश में 16,961 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया। इनमें सिंचाई, बिजली, सड़क, रेल, जल आपूर्ति, कोयला, उद्योग जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश में साइबर तहसील परियोजना का भी शुभारंभ किया। लाल परेड ग्राउंड भोपाल में आयोजित इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम में राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शामिल हुए।

इस कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने इंदौर संभाग के जिलों को भी सिंचाई, पेयजल, उद्योग आदि क्षेत्र में बड़ी सौगातें दी है। इस अवसर पर संभाग के सभी जिलों में विधानसभा क्षेत्र वार कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इनमें बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों व नागरिकों ने हिस्सा लिया। इन स्थानों पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया।

साइबर तहसील परियोजना का शुभारंभ।

प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश में साइबर तहसील परियोजना का भी शुभारंभ किया। सरकारी सेवाओं की प्रदाय व्यवस्था में सुधार की दिशा में मध्यप्रदेश में साइबर तहसील परियोजना बड़ा कदम है। इससे पूर्ण खसरा की बिक्री-खरीद का दाखिल खारिज शुरू से अंत तक कागज रहित व फेसलेस ऑनलाइन निपटान और राजस्व रिकॉर्ड में सुधार होगा। यह परियोजना सभी जिलों में लागू की गई है। मप्र के लिए एक एकल राजस्व न्यायालय भी प्रदान होगा, इसमें आवेदक को अंतिम आदेश की प्रमाणित प्रति भेजने के लिए ईमेल/व्हाट्सएप का भी उपयोग किया जाएगा।

इंदौर संभाग की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास।

प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्य रूप से इंदौर में परिधान उद्योग के लिए प्लग एंड प्ले पार्क, इंदौर-इच्छापुर से ओंकारेश्वर रोड पर नये बस स्टेण्ड का निर्माण, 4 लेन 13 किलोमीटर लम्बाई की सड़क का निर्माण और औद्योगिक पार्क पीथमपुर के उन्नयन का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने खंडवा जिले में सिंचाई क्षमता बढ़ाने की औलिया सूक्ष्म सिंचाई परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित की। उन्होंने खरगोन जल आपूर्ति योजना का लोकार्पण भी किया।

इंदौर में परिधान उद्योग के लिए प्लग एंड प्ले पार्क का शिलान्यास।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंदौर को भी बड़ी सौगात दी। उन्होंने लगभग 186 करोड रुपये लागत के इंदौर में परिधान उद्योग के लिए प्लग एंड प्ले औद्योगिक पार्क का शिलान्यास किया। यह पार्क औद्योगिक क्षेत्र रेडीमेड गारमेंट कॉम्प्लेक्स परदेशीपुरा इंदौर में एमपीआईडीसी द्वारा विकसित किया जाएगा। प्लग एंड प्ले पार्क चार प्लाटों पर कुल 2.10 हेक्टेयर क्षेत्र में विकसित होगा। इसमें 212 उत्पादन इकाइयों को स्थान दिया जाएगा। इसके अलावा 48 सहायक उपकरण दुकान, 88 बिक्री कार्यालय, उद्योग, बहुउद्देशीय हॉल, बैंक, एटीएम, कैफेटेरिया, किचन, लिफ्ट, पार्किंग और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र आदि की सुविधा भी रहेगी। इस पार्क का कुल क्षेत्रफल- 2.10 हेक्टेयर होगा। पार्क में लगने वाली औद्योगिक इकाइयों से 2 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा।

इंदौर-इच्छापुर से ओंकारेश्वर रोड पर नये बस स्टेण्ड का निर्माण एवं 4 लेन 13 किलोमीटर लम्बाई की सड़क की निर्माण का शिलान्यास।

इंदौर संभाग में 193 करोड रुपये से अधिक लागत से इंदौर-इच्छापुर से ओंकारेश्वर रोड पर नये बस स्टेण्ड का निर्माण एवं 13 किलोमीटर लंबाई की 4 लेन सड़क का शिलान्यास भी किया गया। इस कार्य के लिए भूमि अधिग्रहण और निविदा की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है। यह कार्य 24 माह में मार्च 2026 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।
बरसात के मौसम में बड़ी संख्या में भक्त ओंकारेश्वर और ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग आते हैं। इसके अलावा आदि गुरु शंकराचार्य की नवनिर्मित प्रतिमा के कारण तीर्थयात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है, जिससे यातायात जाम होने की आशंका रहती है। फोर लेन सड़क बनने से लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी और मैत्रीपूर्ण वातावरण का अनुभव होगा। वर्ष 2028 में आम नागरिकों को उज्जैन सिंहस्थ के लिए सुविधाजनक मार्ग उपलब्ध कराया जाएगा और इसे श्रद्धालुओं के लिए सुलभ बनाना आवश्यक है।

औद्योगिक पार्क पीथमपुर का होगा उन्नयन।

कार्यक्रम में औद्योगिक पार्क पीथमपुर के उन्नयन का शिलान्यास भी किया गया। इससे सेक्टर-1, 2, 3 व एसईजेड 1 और 2 लाभांवित होगें।औद्योगिक पार्क में स्ट्रोम वॉटर ड्रेन, सीमेंट कांक्रीट रोड और स्ट्रीट लाइट कार्यों के गैप इंफ्रास्ट्रक्चर विकास का उन्नयन और निर्माण होगा। इस कार्य की लागत 93 करोड रुपये से अधिक है। कार्य को 15 माह में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। निविदा की प्रक्रिया पूरी हो गई है। उक्त कार्य से उद्योगों के लिए उत्पादन और परिवहन लागत को कम करने और दक्षता हासिल करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाला औद्योगिक बुनियादी ढांचा मिलेगा।

औलिया सूक्ष्म सिंचाई परियोजना राष्ट्र को समर्पित।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने खंडवा जिले में सिंचाई क्षमता बढ़ाने की औलिया सूक्ष्म सिंचाई परियोजना भी राष्ट्र को समर्पित की। औलिया सूक्ष्म सिंचाई परियोजना से 14 गांवों के 3739 किसान परिवार लाभांवित होंगे। 6 हजार 703 हेक्टेयर रकबे में सिचाई सुविधा मिलेगी। जल भण्डारण क्षमता 26.24 एमसीक्यू रहेगी। इस कार्य की कुल लागत 224.46 करोड़ रुपये है।

खरगोन जल आपूर्ति योजना का लोकार्पण।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने खरगोन जल आपूर्ति योजना का लोकार्पण भी किया। इस योजना का स्रोत कुंडा नदी है। 30 एमएलडी का जल उपचार संयंत्र बनाया गया है। 8 ओवर हेड टैंक बनाए गए हैं। लगभग 330 किलोमीटर लम्बाई का पाइप नेटवर्क है। इस योजना से 28 हजार 500 परिवारों के 1 लाख 73 हजार से अधिक लोगों को स्वच्छ पेयजल मिलेगा। प्रति व्यक्ति प्रतिदिन लगभग 135 लीटर की दर से पर्याप्त मात्रा में पानी नागरिकों को उनके दरवाजे पर सुरक्षित पाइप से मिलेगा। इस परियोजना की कुल लागत 93 करोड़ रुपये है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *