प्रेस्टीज इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट में मनाया गया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

  
Last Updated:  February 29, 2024 " 09:30 pm"

डॉ. सीवी रमन की स्मृति में टेक्निकल इवेंट्स का हुआ आयोजन।

इंदौर : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर ख्यात भारतीय भौतिक विज्ञानी एवं नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. सी.वी. रमन की स्मृति में प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग द्वारा एमपीसीएसटी (मध्य प्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, भोपाल) के समन्वय से विज्ञान प्रश्नोत्तरी, मॉडल मेकिंग, इनोवेटिव आइडिया, जैसे कई तकनीकि कार्यक्रम और भाषण प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। पीआईईएमआर के वरिष्ठ निदेशक डॉ.मनोजकुमार देशपांडे ने विकसित भारत के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकी विषय पर जानकारी देते हुए छात्रों को संबोधित किया।

पहले दिन कार्यक्रम की शुरुआत आईआईटी इंदौर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. उमेश ए क्षीरसागर के विशेषज्ञ सत्र से हुई। उन्होंने सामाजिक जीवन में फोटो कैमिस्ट्री की भूमिका के साथ-साथ अनुसंधान और शिक्षण में अपने अनुभव को साझा किया। इसके बाद शिक्षाविद् और ग्लोबल सिटीजन फोरम की उद्यमी डॉ. शुभी सक्सेना ने मानसिक स्वास्थ्य और आध्यात्मिकता पर एक इंटरैक्टिव विशेषज्ञ सत्र आयोजित किया। इस अवसर पर डा. सी.वी. रमन पर दिखायी गयी डॉक्यूमेंट्री फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया।

दूसरे दिन ख्यात वास्तुकार अमित अग्रवाल ने औद्योगिक और प्रौद्योगिकी उन्नति पर अपनी विशेषज्ञता साझा की और उद्यमी बनने के बारे में प्रश्नों के उत्तर दिए। इस सत्र के बाद ड्रोन विशेषज्ञ ललित नागपुरकर द्वारा तापमान का पता लगाने और दूर से संदेश भेजने में सहायक नए ड्रोन डिजाइन का प्रदर्शन किया गया। उन्होंने छात्रों से देश के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान के लिए इस नवीनतम तकनीक से जुड़ने की अपील की।

दो दिवसीय कार्यक्रम का समापन पुरस्कार वितरण के साथ हुआ जिसमें खाद्य कटलरी, एक स्मार्ट स्वचालित कार पार्किंग प्रणाली और खारे पानी के आसवन के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग के अभिनव विचार प्रस्तुति के लिए पुरुस्कार दिए गए l डॉ. हेमंत शर्मा, एचओडी एप्लाइड साइंस एंड ह्यूमेनिटीज़ ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. बिंदिया शर्मा और एप्लाइड साइंस और मानविकी के सभी संकाय सदस्यों द्वारा किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *