बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च की चिंता से मुक्ति दिलाती है सुकन्या समृद्धि योजना

  
Last Updated:  May 7, 2021 " 08:35 pm"

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के लिए चलाई जाने वाले सुकन्या समृद्धि योजना काफी लोकप्रिय है। अगर आपको अपनी बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए टेंशन फ्री होना है तो आप इस सरकारी योजना में खाता खुलवा सकते हैं। एसएसवाई के तहत खाता खोलने की सामान्य आयु-सीमा बच्चे के जन्म की तारीख से 10 साल तक की होती है। इस पर सरकार की ओर से ब्याज भी दिया जाता है।
अब आप इस खाते में ऑनलाइन पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

खाता खुलने की डेट से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है.

पोस्ट पेमेंट बैंक के जरिए जमा करा सकते हैं पैसे।

आप पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते से इस अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदक अपनी बेटी के नाम पर किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं।

इतना मिलता है ब्याज।

सुकन्‍या समृद्धि योजना पर इस समय सालाना ब्‍याज दर 7.6 फीसदी है। केंद्र सरकार की ओर से हर तीन महीने में इन ब्याज दरों को रिवाइज किया जाता है। इसमें कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम भी शामिल हैं। इसके अलावा इस योजना में ग्राहकों को टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है।

कम से कम 250 रुपए करना होते हैं डिपॉजिट।

इसमें मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये करना होता है। अधिकतम आप 1,50,000 रुपये तक डिपॉजिट कर सकते हैं। इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है।

देने होंगे ये सभी डॉक्युमेंट्स।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट) और जहां रह रहे हों उसका प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) जमा कराना होता है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *