भगोरिया को मिलेगी अब राष्ट्रीय स्तर पर पहचान

  
Last Updated:  December 2, 2019 " 06:00 pm"

इंदौर : भगोरिया हमारा धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव है और हमारे क्षेत्र की धरोहर भी है। इस धरोहर को हमने सालों से सहेजकर रखा है। इंदौर प्रेस क्लब ने भगोरिया पर्व की छायाचित्र प्रतियोगिता आयोजित कर इसे राष्ट्रीय परिदृश्य में उभारने का अनुपम प्रयास किया है। इसी वर्ष से यह स्पर्धा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी, ताकि पर्व की महत्ता और उत्सव के रंग से देश की जनता भी परिचित हो सके। जल्दी ही इसे अंतर्राष्ट्रीय आयोजन का स्वरूप भी दिया जाएगा।
यह बात प्रदेश के पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास मंत्री सुरेन्द्रसिंह बघेल ‘हनी’ ने कहा। वे इंदौर प्रेस क्लब एवं. म.प्र. पर्यटन विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार आयोजित ‘छवियों में भगोरिया छायाचित्र स्पर्धा’ के पुरस्कार वितरण समारोह में बोल रहे थे। श्री बघेल ने बताया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में पर्यटन विकास की कई योजनाओं पर काम चल रहा है। अधिक से अधिक पर्यटक प्रदेश में आएं और इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ें इस दिशा में हमारे प्रयास चल रहे हैं। प्रदेश की ऐतिहासिक धरोहरों, टूरिस्ट स्पॉट्स को संवारने के अलावा हम स्थानीय लोक संस्कृति, धर्मस्थल और ऐतिहासिक स्थलों को भी पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित कर रहे हैं।
समारोह में वाराणसी से आए देश के ख्यात फोटोग्राफर विनय कुमार रावल ने इंदौर प्रेस क्लब की प्रशंसा करते हुए कहा कि एक खास उत्सव को इस स्पर्धा के जरिए राष्ट्रीय कैनवास पर उकेरने का काम किया गया है। श्री रावल ने बताया कि ऐसे ही प्रयासों से हमने बनारस की खूबसूरती से पूरी दुनिया को परिचित कराया है। उन्होंने कहा कि मैंने कभी भगोरिया नहीं देखा है, पर फोटोग्राफर साथियों ने जिस खूबसूरती से उसके रंगों को चित्रों में कैद किया है, उसे देख मैं अभिभूत हूं। श्री रावल ने सुझाव दिया कि राष्ट्रीय स्तर पर जो स्पर्धा आयोजित होने वाली है, उसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाए तो ज्यादा लाभ प्रदेश को मिलेगा।
वरिष्ठ फोटोग्राफर और नेचर वालिंटियर पद्मश्री भालू मोंढे ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि इंदौर प्रेस क्लब की पहचान ही रचनात्मक कार्यक्रमों से है। स्थानीय फोटोग्राफर्स हमेशा ही भगोरिया को कवर करते आए हैं, लेकिन पहली बार उनके काम को पुरस्कृत किया गया है। इस श्रेष्ठ कार्य को जारी रहना चाहिए और साथ ही इसका स्वरूप भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक फैले इसका भी प्रयास शासन को करना चाहिए।
कार्यक्रम के प्रारंभ में इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने कहा कि इस छायाचित्र प्रतियोगिता के माध्यम से फोटो जर्नलिस्ट साथियों को आदिवासी संस्कृति से रूबरू होने का मौका तो मिला ही, उन्होंने अपने फोटोग्राफ्स के माध्यम से इस आयोजन की भव्यता को रेखांकित करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी। श्री तिवारी ने कहा कि अगले साल इस फोटोग्राफी स्पर्धा को राष्ट्रीय स्वरूप प्रदान किया जाएगा।

इन्हें मिला पुरस्कार ।

फोटोग्राफी में प्रथम पुरस्कार दीपक चौरसिया (पटेल), द्वितीय गोपाल वर्मा एवं तृतीय पुरस्कार राजू पंवार को प्रदान किए गए। दो विशेष पुरस्कार प्रफुल्ल चौरसिया (आशु पटेल) और मो. जाकिर को तथा दो प्रोत्साहन पुरस्कार दीपक जैन एवं योगेश गुंजाल (बंटी) को प्रदान किए गए।

तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ।

इस अवसर अतिथियों ने तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया। छवियों में भगोरिया फोटो स्पर्धा में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों के चित्र इस प्रदर्शनी में लगाए गए हैं। भगोरिया के रंगों के सराबोर इस चित्रों को निहारने पहले दिन बड़ी संख्या में लोग आए। यह प्रदर्शनी सभी के लिए खुली है और बुधवार तक जारी रहेगी। कार्यक्रम के बाद फोटोग्राफी पर एक वर्कशॉप भी आयोजित किया गया। इस वर्कशॉप में श्री विनय कुमार रावल ने फोटोग्राफी से जुड़े कई अहम पहलुओं की जानकारी दी। एक पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी उन्होंने दिया।
आरंभ में अतिथियों का स्वागत प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी, महासचिव नवनीत शुक्ला, सचिव हेमन्त शर्मा, कोषाध्यक्ष दीपक कर्दम, सूरज उपाध्याय, वरिष्ठ छायाकार अखिल हार्डिया, चंदू जैन, कैलाश मित्तल, राजकुमार सैनी, धर्मेन्द्र चौहान, डॉ. निर्मल जैन ने किया। कार्यकारिणी सदस्य संजय त्रिपाठी, श्याम कामले, राजेश डोंगरे और राजकुमार वर्मा ने स्मृति चिह्न प्रदान किए। कार्यक्रम का संचालन प्रदीप जोशी ने किया और आभार नवनीत शुक्ला ने माना। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार सर्वश्री रमण रावल, लोकेन्द्रसिंह चौहान, कीर्ति राणा, वरिष्ठ छायाकार निर्मल जैन, तनवीर फारुखी, एम.के. जैन सहित मीडिया जगत की अनेक हस्तियां और फोटोग्राफर्स मौजूद थे।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *