महाकाल की तर्ज पर होगा लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन का विकास

  
Last Updated:  October 6, 2023 " 05:41 pm"

कैलाश विजयवर्गीय की मांग पर स्टेशन की बनेगी नई डिजाइन। रेलमंत्री ने किया ऐलान।

इंदौर : रेलवे के मामले में अब तक पिछड़ा माना जाने वाले इंदौर शहर को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। इंदौर विधानसभा क्षेत्र एक से भाजपा के प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय के अनुरोध पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने ऐलान किया है कि लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन महाकाल की तर्ज पर बनेगा।

इंदौर बनेगा रेलवे का बड़ा सेंटर।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शुक्रवार को इंदौर प्रवास के दौरान लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन का दौरा करने पहुंचे। इस मौके पर मीडिया से चर्चा करते हुए रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि इंदौर, रेलवे का बहुत बड़ा सेंटर बनने जा रहा है। छ: तरफ से इंदौर को रेलवे के नेटवर्क से जोड़ने का काम काफी तेजी से चल रहा है। इंदौर – खंडवा, इंदौर – दाहोद, इंदौर – मनमाड़ और इंदौर – जबलपुर वाया बुधनी परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है।

लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन इंदौर का मेजर हब बनेगा।

रेलमंत्री ने कहा कि इंदौर शहर के मुख्य स्टेशन और लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन दोनों के विकास का काम हाथ में लिया गया है। उन्होंने लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन का मुआयना किया है। शहर के भागीरथपुरा और बाणगंगा दोनों हिस्सों को जोड़ती हुई बहुत अच्छी रूफ प्लाजा, लिफ्ट और एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं। स्टेशन का डिजाइन महाकाल की संस्कृति से प्रेरित हो, इन सब भावनाओं के साथ अप्रूवल हो गए हैं। बहुत जल्द यहां काम शुरू करेंगे। लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन को इंदौर का मेजर हब बनाएंगे, जिस तरह इंदौर का विकास इस तरफ हो रहा है, उस हिसाब से इंदौर के विकास में रेलवे और लक्ष्मीबाई स्टेशन दोनों बड़ी भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा चार मल्टी मॉडल कार्गो टर्मिनल इंदौर के आसपास के एरिया में बना रहे हैं जो की इंदौर के औद्योगिक और व्यावसायिक विकास में बड़ा रोल अदा करेंगे।

भागीरथपुरा से लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन तक नई सड़क बनेगी।

विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 के भाजपा प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि भागीरथपुरा से लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन तक आने के लिए आईडीए द्वारा 15 करोड़ रुपए की लागत से नई सड़क बनाने की घोषणा उपाध्यक्ष गोलू शुक्ला द्वारा की गई है। इसके अलावा बाणगंगा की तरफ से भी लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन तक आने के लिए सड़क का निर्माण आइडीए द्वारा किया जाएगा।

लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन के विकास से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

विजयवर्गीय ने कहा कि लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन कार्गो के लिए भी उपयुक्त है। वर्तमान में पीथमपुर और घटाबिल्लौद से कार्गो कंटेनर मुंबई और दूसरे शहर जाते हैं, जहां से अन्य स्थानों पर भेजे जाते हैं, लेकिन अब ट्रेन के माध्यम से ही कार्गो कंटेनर मुंबई भेजे जाएंगे और वहीं से एक्सपोर्ट किया जाएगा। इससे स्थानीय लोगों को फायदा होगा। लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन के डेवलपमेंट के बाद इस क्षेत्र के आसपास भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन की महाकाल की तर्ज पर नई बनेगी डिजाइन।

विजयवर्गीय ने कहा, हमने रेलवे मंत्री से मांग की थी कि लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन का विकास इस तरह से किया जाए कि यह भक्तिमय नजर आए। इंदौर के एक ओर महाकाल है तो दूसरी ओर ओंकारेश्वर। इस वजह से रेलवे स्टेशन का विकास महाकाल की तर्ज पर किया जाए। हालांकि लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के विकास के लिए पहले ही डिजाइन तय की जा चुकी है और इसका भूमिपूजन भी पूर्व में किया जा चुका है। लेकिन अब कैलाश विजयवर्गीय के आग्रह पर केंद्रीय रेल मंत्री ने महाकाल की तर्ज पर स्टेशन का नया डिजाइन तैयार करवाने पर सहमति दी है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *