महिला पुलिसकर्मियों को वित्तीय प्रबंधन के सिखाए गुर

  
Last Updated:  September 23, 2022 " 09:57 pm"

मुंबई व बैंगलोर से आई वित्तीय विशेषज्ञों ने, महिला पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को वित्तीय प्रबंधन पर आयोजित कार्यशाला में दिए उपयोगी टिप्स।

महिला पुलिस कर्मियों ने वित्तीय नियोजन के तहत पैसा बचाने ही नही बल्कि उसकों बढ़ाने के लिए सीखें निवेश के विभिन्न तरीकें।

इंदौर: महिला पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए वित्तीय प्रबंधन विषय पर कार्यशाला का आयोजन ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में किया गया।

इस कार्यशाला में अति. पुलिस उपायुक्त मुख्यालय मनीषा पाठक सोनी, भारत की बेटी फाउंडेशन की संस्थापिका सुरभि चौधरी, माय सॉल्ट की ओर से चैत्रा चिदानंद व निधी सचदेव, ने विभिन्न थानों, कार्यालयों और महिला थानों से आई महिला पुलिस कर्मियों को वित्तीय प्रबंधन के गुर बताए गए।

कार्यशाला में भारत की बेटी फाउंडेशन और मुंबई व बैंगलोर से आई माय सॉल्ट की टीम ने महिला पुलिस कर्मियों को व्यक्तिगत निवेश के संबंध में प्रशिक्षण देते हुए महिलाएं परिवार के अतिरिक्त स्वंय भी व्यक्तिगत वित्त नियोजन कर सके, पैसा केवल बचा नही बढ़ा भी सके इसको मद्देनजर कई वित्तीय उत्पाद जिनसे वित्तीय नियोजन किया जा सकता है, के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निवेश, जरुरत नही बल्कि अनुशासन है।

सुरभि चौधरी ने कहा कि, इंदौर शहर का ख्याल रखने वाली महिला पुलिसकर्मी अपने वित्तीय नियोजन के लिए समय नहीं निकाल पाती है, इस बात के मद्देनजर इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है।

सुश्री चैत्रा एवं निधि ने बढ़ती हुई महंगाई और भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए निवेश के विभिन्न विकल्पों बीमा, एसआईपी, एफडी, म्युचुअल फंड्स, डिजिटल गोल्ड आदि के बारें में जानकारियां दी। उन्होंनें फाइनेंशियल प्रोजेक्शन, जिसके द्वारा आप अपने निवेश की भविष्य में होने वाली बढ़ोत्तरी के बारे में आज जान सकते हैं, के बारे में भी बताया।

अति. पुलिस उपायुक्त मनीषा पाठक सोनी ने महिला पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा, हमारें भविष्य की जरूरतों को देखते हुए, वर्तमान समय में पैसा बचाना एक जरुरत ही नही बल्कि एक अनुशासन है। हम पुलिस के अनुशासित बेड़े में आते हैं। यदि हम ठान ले तो निश्चित ही अनुशासित रूप से निवेश करते हुए, हमारे पैसों के पेड़ को दिनों दिन बड़ा कर सकते है रिटायरमेंट के बाद भी आप आर्थिक रूप से सक्षम रहें इसके लिये पेंशन प्लानिंग भी महत्वपूर्ण है, उसके बारें में भी आवश्यक रूप से प्लानिंग करें।

कार्यक्रम में ममता बाकलीवाल, श्वेता गर्ग, प्रवीण खारीवाल, रचना जौहरी, अनुपमा बोथरा, सुरुचि मल्होत्रा और सुप्रिया मदान ने प्रमुखता से भाग लेकर सभी का मनोबल बढ़ाया। कार्यक्रम का सफल संचालन सुरभि चौधरी ने किया। इंदौर पुलिस की ओर से मैनेजमेंट टीम निरीक्षक राधा जामौद , उपनिरीक्षक शिवम ठक्कर एवं सउनि गयेंद्र यादव द्वारा विशेष सहयोग प्रदान किया गया।

इस अवसर पर भारत की बेटी फाउंडेशन के सर्वाइकल कैंसर अवेयरनेस प्रोग्राम में ट्रेनिंग देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली डॉ. सोनम बक्शी को सम्मानित भी किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *