मूक – बधिरों के लिए इंदौर पुलिस ने जारी की देश की पहली हेल्पलाइन

  
Last Updated:  December 26, 2022 " 07:27 pm"

मूक – बधिर, दिए गए नंबर पर मैसेज अथवा वीडियो कॉल कर ले सकेंगे पुलिस की मदद।

इंदौर : मूक बधिर व्यक्तियो की किसी समस्या/आपातकाल में सहायता करने के लिए इंदौर पुलिस ने हेल्पलाइन प्रारंभ की है। सोमवार को पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्रा ने इस हेल्पलाइन को विधिवत जारी किया।
दरअसल, इंदौर पुलिस द्वारा आनंद सर्विस सोसायटी के साथ मिलकर मूक – बधिरों की सहायता के लिए मूक बधिर पुलिस सहायता केंद्र पहले से संचालित किया जा रहा है।इसी का विस्तार करते हुए पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र के निर्देशन मे इंदौर पुलिस द्वारा संस्था यंग इंडियंस इंदौर के साथ मिलकर मूक बधिर हेल्पलाइन की शुरुआत पुलिस नियंत्रण कक्ष पलासिया इंदौर पर की गई है। इसका नंबर 75876-32133 है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से मूक बधिर व्यक्ति को किसी भी प्रकार की ऐसी समस्या जिसमें उसे पुलिस सहायता की आवश्यकता हो, वह पुलिस को मैसेज या वीडियो कॉल के माध्यम से सूचना दे सकेगे।

उक्त हेल्पलाइन के शुभारंभ के अवसर पर पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र, अति. पुलिस आयुक्त इंदौर (अपराध/मुख्या.) राजेश हिंगणकर, अति. पुलिस आयुक्त इंदौर (का./ व्य.) मनीष कपूरिया, पुलिस उपायुक्त (आसूचना/सुरक्षा) रजत सकलेचा, पुलिस उपायुक्त जोन-1 इंदौर अमित तोलानी, पुलिस उपायुक्त जोन-4 आर. के. सिंह,अति. पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) मनीषा पाठक सोनी, अति. पुलिस उपायुक्त रूपेश द्विवेदी, अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारी, आंनद सोसायटी संस्था के आनंद पुरोहित सहित यंग इंडियंस इंदौर एवं आनंद सोसायटी संस्था के सदस्यगण व बालक/बालिकाएं उपस्थित रहें।

पुलिस आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र ने जारी की हेल्पलाइन।

पुलिस आयुक्त इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र ने उक्त हेल्पलाइन का नंबर 75876-32133 जारी करते हुए बताया कि यह हेल्पलाइन 24 घंटे चालू रहेगी। साइन लैग्वेज प्रशिक्षित पुलिसकर्मी एवं विशेषज्ञ इस हेल्पलाइन नंबर पर उपस्थित रहेगें।

साइन लैग्वेंज समझने के लिए यंग इंडियंस इंदौर व इंदौर बाइलिंगुअल एकेडमी के विशेषज्ञों द्वारा पुलिसकर्मियों को साइन लैग्वेज का प्रशिक्षण दिया गया है। शुरुआत में दोनों संस्थाओं के वालेंटियर्स पुलिस के साथ मिलकर कार्य करेंगे, जिससे पुलिस कर्मी मूक – बधिर व्यक्तियों की समस्याओं को समझकर संबधित थानों के माध्यम से उनकी समस्या का समाधान किया जा सके।इस हेल्पलाइन के माध्यम से मूक बधिर बच्चे/व्यक्ति, मैसेज या विडियो कॉल के माध्यम से किसी समस्या/आपातकाल (जिसमें पुलिस सहायता की आवश्यकता हो) के दौरान अपनी समस्या/ परेशानी को बता सकता है। उपस्थित पुलिसकर्मी/विशेषज्ञ उस व्यक्ति की बातो को साइन लैग्वेज के माध्यम से समझकर तत्काल संबंधित पुलिस थाने की मदद से समस्या का समाधान करने की पहल करेगा।

वीडियो कॉल के जरिए गीता से करवाई बात।

इस दौरान पुलिस आयुक्त श्री मिश्र की हेल्पलाइन नंबर के जरिए गीता (पाकिस्तान से आई मूक- बधिर युवती) से साइन लैंग्वेज में वीडियो कॉल से बात करवाई गई। गीता ने उसके घर को ढूंढ कर माता पिता के पास पहुंचाने में इंदौर पुलिस के प्रयासों की सराहना करते हुए सभी को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम मे उपस्थित यंग इंडियंस इंदौर व आनंद सोसायटी के सदस्यों और उपस्थित मूक – बधिर बालक/बालिकाओं ने उनकी सहायता के लिए जारी की गई हेल्पलाइन के लिए धन्यवाद देते हुए साइन लैग्वैज के माध्यम से खुशी जाहिर की।

मूक – बधिरों के लिए देश की पहली हेल्पलाइन।

पुलिस आयुक्त, इंदौर महानगर हरिनारायण चारी मिश्र ने बताया इंदौर पुलिस द्वारा मूक – बधिरों की सहायता के लिए जारी की गई यह हेल्पलाइन, देश की पहली हेल्पलाइन है, जिसमें दिए नंबर पर टेक्स्ट मैसेज अथवा वीडियो कॉल कर मूक – बधिर अपनी समस्या /परेशानी से पुलिस को अवगत करा सकेंगे। यह हेल्पलाइन पुलिस नियंत्रण कक्ष, पलासिया से संचालित होगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *