राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित हुआ इंदौर, राष्ट्रपति के हाथों सांसद लालवानी व कलेक्टर ने ग्रहण किया सम्मान

  
Last Updated:  March 29, 2022 " 03:05 pm"

इंदौर : भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कारों में इंदौर को पश्चिम ज़ोन में प्रथम स्थान मिला है। मंगलवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सांसद शंकर लालवानी और कलेक्टर मनीष सिंह को यह अवार्ड सौंपा।
पश्चिम जोन में इंदौर जिला प्रथम रहा। गुजरात के वड़ोदरा एवं राजस्थान के बांसवाड़ा जिले को संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है।

जल संरक्षण व पुनःशोधन के लिए मिला अवार्ड।

इंदौर को यह अवार्ड साल 2021 में किए गए बेहतरीन कामों के लिए मिला है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय भूजल बोर्ड के उच्च अधिकारियों की एक टीम भेजी गई थी। इस टीम ने जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में जल संरक्षण एवं पानी के दोबारा उपयोग संबंधी कामों का अवलोकन किया था। इंदौर जिले के दुर्जनपुरा एवं यशवंत नगर ग्राम पंचायत में रिजलाइन एवं ड्रेनेज लाइन ट्रीटमेंट के कामों से मंत्रालय काफी प्रभावित था। साथ ही, कबीर खेड़ी एसटीपी प्लांट, कनाडिया झील संरक्षण एवं ग्राम भगोरा में वाटर शेड परियोजना के अंतर्गत भूजल पुनर्भरण के काम को भी केंद्रीय दल ने सराहा था।

पुरस्कार के मूल्यांकन में जिले में ग्रामीण विकास विभाग की वाटरशेड विकास योजना में कनाड एवं गम्भीर नदी के जलग्रहण क्षेत्र में किए गए ट्रीटमेंट एवं निर्माण कार्य, मनरेगा के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र के पौधारोपण, जिले में ‘केच द रेन’ अभियान के अन्तर्गत निर्मित जलसंग्रहण एवं जलपुर्नभरण कार्य का विशेष योगदान रहा। इसके अलावा, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग कार्य, बावडी जीर्णोद्धार आदि प्रयासो का समावेश किया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *