रोगों से बचाव में कारगर भूमिका निभाता है योग

  
Last Updated:  January 30, 2024 " 02:04 pm"

गंभीर रोगों में भी मिलती है राहत।

स्टेट प्रेस क्लब के संवाद कार्यक्रम में बोले योगाचार्य देशराज गुप्ता।

इंदौर : योग संपूर्ण वैज्ञानिक पद्धति है, जिसके जरिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को निरोगी रखा जा सकता है। अगर हम ध्यान,योग व प्राणायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं, अपने खानपान को संतुलित रखें और हल्की एक्सरसाइज के जरिए शरीर को कार्यशील बनाएं रखें तो हर तरह की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। डायबिटीज, ह्रदय रोग, तनाव, बीपी, संक्रमण से निजात पाने में भी योग कारगर उपाय है।

ये कहना है भारतीय योग संस्थान के प्रमुख, प्रसिद्ध योगाचार्य देशराज गुप्ता का। वे स्टेट प्रेस क्लब व अभिनव कला समाज के संवाद कार्यक्रम में मीडियाकर्मियों और अन्य प्रबुद्ध जनों से चर्चा करते हुए बोल रहे थे।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है योग।

योगाचार्य देशराज गुप्ता ने कहा कि किसी भी बीमारी का संक्रमण शरीर में तभी होता है जब इम्यून सिस्टम याने रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ जाए। योग वो पद्धति है, जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर हर तरह के संक्रमण से लड़ा जा सकता है। अगर संक्रमण हो भी जाए तो योग क्रियाओं और नेचरोपैथी की मदद से उसपर काबू पाया जा सकता है।

डायबिटीज पर किया जा सकता है नियंत्रण।

योगाचार्य देशराज गुप्ता ने कहा कि बीपी और डायबिटीज से बड़ी संख्या में लोग पीड़ित हैं। डायबिटीज का सीधा संबंध लीवर व पेंक्रियाज से होता है। योगासन व खानपान में बदलाव के माध्यम से लीवर में आई खराबी को दुरुस्त कर पेंक्रियाज को कार्यक्षम बनाया जा सकता है। इससे डायबिटीज पर नियंत्रण पाना आसान हो जाता हैं।

कोरोना व साइलेंट अटैक से बचाव करता है योग।

ये पूछे जाने पर कि वर्तमान में कई मौतें साइलेंट अटैक से हो रहीं हैं, जिनका संबंध कोरोना से भी जोड़ा जा रहा है, इस पर योगाचार्य गुप्ता ने कहा कि कोरोना भी एक तरह का संक्रमण है जो कमजोर इम्यून सिस्टम वालों पर हमला करता है। इसी तरह खून में थक्के जमने, ह्रदय की धमनियों में ब्लॉकेज होने से खून का बहाव अवरुद्ध हो जाता है, जिससे साइलेंट अटैक (हार्ट अटैक) आता है और व्यक्ति की मौत हो जाती है। योगासन, प्राणायाम और खानपान में बदलाव कर इनसे बचाव किया जा सकता है। इसके अलावा गठिया और अन्य बीमारियों में भी योग कारगर सिद्ध हो सकता है। हालांकि इसके लिए निष्णात योगाचार्य से ही मार्गदर्शन लेना चाहिए।

भारतीय योग संस्थान की देश – विदेश में हैं शाखाएं।

योगाचार्य देशराज गुप्ता ने बताया कि भारतीय योग संस्थान की देश – विदेश में 4200 से अधिक योग साधना केंद्र संचालित कर रहा है। यहां योग का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। कोई भी व्यक्ति इन केंद्रों में जाकर प्रशिक्षण ले सकता है।

स्टेट प्रेस क्लब की ओर से अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल ने योगाचार्य गुप्ता का स्वागत किया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *