लाल सिग्नल का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के लाइसेंस हमेशा के लिए होंगे निरस्त

  
Last Updated:  November 30, 2023 " 12:48 am"

कलेक्टर ने आरटीओ और ट्रैफिक पुलिस को जारी किए निर्देश।

अब तक 2750 लायसेंस निलंबित।

इंदौर : शहर में लाल सिग्नल के उल्लंघन से दुर्घटनाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसको लेकर कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने ट्रैफिक पुलिस और आर.टी.ओ. को सख्त निर्देश दिए हैं कि ऐसे वाहन चालक जो लगातार रेड लाइट जम्प करते हैं, उनके लायसेंस हमेशा के लिए निरस्त कर दिए जाएं। इस संबंध में एक अभियान चलाया जाए और ऐसे लोगों की पहचान की जाए जो बार-बार रेड लाइट जम्प कर रहे हैं।

कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी द्वारा यह भी निर्देशित किया गया है कि जो लोग तेज गति से वाहन चला रहे है, शराब पी कर वाहन चला रहे है या वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात कर रहे हैं, उन पर भी सख्त कार्रवाई की जाए। यह लोग सड़क पर होने वाली गंभीर दुर्घटनाओं के लिए जिम्मेदार होते हैं। साथ ही जो ऑपरेटर अपनी बसें रास्ते में खड़ी कर सवारियों बैठा रहे हैं, उन पर भी कार्रवाई होना चाहिए, इससे यातायात बाधित होता है।

बता दें कि अप्रैल 2023 से अब तक ट्रेफिक पुलिस की रिपोर्ट पर प्रथम अपराध पर इन्दौर आर.टी.ओ द्वारा 2750 वाहन चालकों के लायसेंस निलंबित किये जा चुके हैं। यह कार्रवाई लगातार जारी है। अब इन वाहन चालकों द्वारा फिर से रेड लाइट जम्प करने पर इन के लायसेंस निरस्त किए जाएंगे।

क्षेत्रीय परिहवन अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि ऐसे वाहन चालक जिन के लायसेंस निरस्त होंगे, उनका लायसेंस भविष्य में कभी भी किसी भी परिवहन कार्यालय से नहीं बन पाएगा। वह हमेशा के लिए वाहन चलाने से वंचित रह जाएगें। जिनके लायसेंस निलंबित किए गए हैं उन्हें चैकिंग के दौरान अथवा दुर्घटना की स्थिति में बिना लायसेंस के माना जाएगा। चालानी कार्रवाई के साथ उन्हें इन्श्योरेंस क्लेम भी नहीं मिलेगा। कहा गया है कि जिनके लायसेंस निलंबित है वह निलंबन अवधि में वाहन नहीं चलाए। इन्दौर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय की टीम द्वारा विगत दो माह में मोटरयान अधिनियम के उल्लघंन में 1050 वाहनों पर कार्रवाई की जाकर लगभग 12 लाख रूपये पेनल्टी वसूल की गई है। यह कार्रवाई भी निरंतर जारी है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *