विदेशी मेहमानों को परोसेंगे मिलेट्स से बने खास व्यंजन

  
Last Updated:  February 13, 2023 " 01:35 pm"

मालवा का पोहा, नमकीन, स्नैक्स का भी मेहमान ले सकेंगे स्वाद।

होटल शेरेटन ने G- 20 बैठक में आए मेहमानों के लिए की है खास तैयारियां।

इंदौर : भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को इंडोनेशिया से वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों को संबोधित करने के लिए मिलकर काम करने वाली 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह G20 की अध्यक्षता संभाली। G20 अध्यक्षता के लिए भारत की थीम “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” है। G20 की अध्यक्षता के रूप में, भारत G20 बैठकों और शिखर सम्मेलनों के लिए एजेंडा तय करेगा और वैश्विक आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सदस्य देशों के प्रयासों में समन्वय स्थापित करने के लिए काम करेगा।

विभिन्न शहरों में आयोजित किए जा रहे G20 कार्यक्रमों से प्रतिनिधियों और मेहमानों को भोजन की स्वादिष्टता, भाषा में विविधता और सांस्कृतिक विरासत के मामले में भारत की समृद्ध संस्कृति और परंपरा की झलक देखने में मदद मिलेगी। G20 कार्यक्रम के तहत पहली कृषि कार्य समूह की बैठक इंदौर के होटल शेरेटन ग्रैंड पैलेस में आयोजित की जा रही है।

मेहमानों के लिए मिलेट्स से बनाए जा रहे पकवान।

इस बैठक के बारे में होटल के जनरल मैनेजर रोहित वाजपाई ने बताया कि इस साल G20 की मेजबानी भारत वर्ष यानी हमारा देश कर रहा है और यह वर्ष ‘अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष’ भी है। इन दोनों बातों को ध्यान में रखते हुए कि हमने G20 के लिए खासी तैयारी की है। हमने सारे पकवान और सारे स्नैक्स इस बार अंतरराष्ट्रीय मेहमानों के लिए मिलेट्स से बनाए हैं चाहे वो ज्वार हो, बाजरा हो, रागी हो। मध्य प्रदेश के जो खास मिलेट्स हैं उनको भी इनमें शामिल किया गया है।

ऐसे किया गया विदेशी मेहमानों का स्वागत।

उन्होंने बताया कि होटल में मेहमानों का स्वागत पारंपरिक ढंग से किया गया। इस मौके पर ट्रेडिशनल गीत – संगीत और डांस पेश किया गया। मेहमानों को चंदेरी गमछा भेंट किया गया, जो मध्य प्रदेश की धरोहर का प्रतीक है, आरकेटी के चंदन से उनका तिलक किया गया। होटल परिसर में एक ग्रामीण हाट का आयोजन भी किया गया है, जहां मध्य प्रदेश का ग्रामीण जीवन कैसे जिया जाता है उसका प्रदर्शन अंतरराष्ट्रीय डेलिगेट के सामने किया जा रहा है। हमने योगा सेशन का भी आयोजन किया है ताकि अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि, हमारे देश की जो धरोहर है योगा, उसका लाभ उठा सकें और सुबह अच्छे मौसम में, होटल के गार्डन में योग कर सके।

भारत के ग्रामीण परिवेश से करा रहें अवगत।

शेरेटन के जनरल मैनेजर वाजपाई ने बताया कि हमारे यहाँ कृषि कार्य समूह की पहली बैठक है और देश विदेश से उनके एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के लोग आए हैं । भारत किसानों का देश है ‘जय जवान जय किसान’ हमारी हमेशा धरोहर रही है। हमारा यह मानना है कि उसका प्रदर्शन करके हम इन लोगों को अपनी संस्कृति से और अपने इंडियन, ट्रेडिशनल वेलकम और हॉस्पिटैलिटी से अवगत करा सकेंगे।

शेरेटन में शाकाहारी व्यंजन परोसेंगे मेहमानों को।

वाजपाई ने बताया कि शेरेटन पूरी तरह से शाकाहारी होटल है। दुनिया शाकाहारी बनने की तरफ जा रही है। पूरे विश्व में 2-3 साल से बड़े – बड़े फंक्शन जैसे गोल्डन अवॉर्ड, ग्लोब अवॉर्ड, ग्रैमी अवॉर्ड या ऑस्कर अवॉर्ड हो, सब वेज की तरफ जा रहे हैं। विगन आजकल एक नया ट्रेंड बन चुका है। अगर G20 और भारत सरकार ने हमारे होटल को चुना है जो एक वेज होटल है, तो इससे उनका भी नजरिया समझ आता है कि वह एक हेल्दी सिस्टम और कार्य की तरफ बढ़ रहे हैं। वेज में हम ऐसी ऐसे व्यंजन और डिशेज शोकेस करेंगे जो इंटरनेशनल गेस्ट को बेहद पसंद आएगी।

मेहमानों के लिए इंदौरी पोहा, नमकीन रहेगा उपलब्ध।

होटल शेरेटन के जनरल मैनेजर वाजपाई ने बताया कि मालवा की बात सिर्फ दाल बाटी तक ही सीमित नहीं है। यहां की विभिन्न प्रकार की सेव, स्नैक्स, इंदौरी स्टाइल पोहा और जलेबी मेहमानों के लिए उपलब्ध रहेंगे। हमने मालवा से खास शेफ बुलवाए हैं ताकि मेहमानों को लोकल फ्लेवर मिल सके।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *