शहर के नागरिकों को सौर मित्र अभियान की जानकारी देकर सोलर सिस्टम लगाने के लिए करें प्रेरित : महापौर

  
Last Updated:  February 10, 2024 " 06:42 pm"

महापौर ने सौर मित्र अभियान के संबंध में जोनल अधिकारियों के साथ की बैठक।

क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों एवं रहवासी संगठन के साथ समन्वय कर करे लक्ष्य निर्धारण।

शहर की प्रथम सोलर सिस्टमयुक्त कॉलोनी में होंगे 10 लाख के अतिरिक्त विकास कार्य।

जोन क्षेत्र में अधिक से अधिक सोलर सिस्टम लगाने वाले जोनल अधिकारी का होगा सम्मान।

इंदौर : महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा इंदौर शहर को सोलर सिटी बनाने के उददेश्य से निगम के सौर मित्र अभियान के संबंध में जोनल अधिकारियो के साथ महापौर सभाकक्ष में समीक्षा बैठक आहूत की गई। बैठक में अपर आयुक्त मनोज पाठक, समस्त जोनल अधिकारी, विद्युत विभाग के अश्विन जनवदे, लक्ष्मीकांत वाजपेयी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

महापौर भार्गव ने कहा कि इंदौर को सोलर सिटी बनाने के क्रम में सौर मित्र अभियान प्रारम्भ किया गया है, जिसका मुख्य उददेश्य शहरवासियों को सोलर सिस्टम लगाने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ सोलर सिस्टम लगाने के लाभ व किस प्रकार से सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है, इसकी संपूर्ण जानकारी देना है। सोलर सिस्टम लगाने पर मिलने वाली सब्सिडी, एमपीईबी विभाग से मीटरिंग कराने को लेकर नगर निगम समन्वयक के रूप में काम करेगा।

महापौर भार्गव एवं विद्युत प्रभारी जीतू यादव ने कहा कि सोलर सिस्टम लगाने के लिए क्यू आर कोड के माध्यम से 1 लाख से अधिक ऑनलाइन संकल्प पत्र भरवाए जाएंगे। महापौर द्वारा समस्त जोनल अधिकारियो को इंदौर शहर की चिन्हित 22 कालोनियों में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों व रहवासी संगठनो के साथ बैठक कर उन्हें सोलर कॉलोनी बनाने के निर्देश दिए गए। जागरूकता अभियान के तहत लोगों को विद्युत व्यय की बचत के साथ सोलर सिस्टम लगाने से होने वाले आर्थिक लाभ के प्रति जागरूक किया जाएगा।

महापौर भार्गव द्वारा सौर मित्र अभियान के तहत सर्वोधिक सोलर संयंत्र लगाने वाले प्रथम, द्वितीय व तृतीय वार्ड में क्रमशः 51 लाख, 25 लाख एवं 10 लाख के अतिरिक्त विकास कार्य करने के संबंध में जानकारी दी गई। सौर मित्र प्रतियोगिता के तहत शहर में अधिक से अधिक सोलर सिस्टम लगाने को दृष्टिगत रखते हुए, शहर की जिस किसी कॉलोनी में सर्वप्रथम शत-प्रतिशत सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे, उस कॉलोनी में भी 10 लाख रूपये के अतिरिक्त विकास कार्य किए जाएंगे। महापौर ने जोन अंतर्गत सौर मित्र अभियान के तहत जोन में सर्वाधिक सोलर संयंत्र लगाने पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले जोन के जोनल अधिकारी को आगामी 15 अगस्त 2024 स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित करने की भी बात कही।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *