सिकलीगरों के अड्डे पर क्राइम ब्रांच का छापा, हथियार बनाने में प्रयुक्त औजार व सामग्री की गई जब्त

  
Last Updated:  February 26, 2021 " 09:29 pm"

इंदौर : क्राइम ब्रांच इंदौर ने फायर आर्म्स बनाने वाले सिकलीगरों के नवलपुरा, बड़वानी के जंगलों में स्थित अड्डे पर दबिश दी। इस अड्डे पर गैस और कोयले की भट्टी लगाकर, लोहे के पाइप एवं तांबा धातुओं के पात्रों का उपयोग कर सिकलीगर अवैध हथियार बनाते थे। क्राइम ब्रांच ने इस अड्डे से
फायर आर्म्स बनाने में प्रयोग होने वाले औजार छैनी, हथोडा, पाइप, हस्त चलित धौकनी, कटर, पेचकस, फाइल, रेती, स्प्रिंग व अन्य सामान बरामद किया।अड्डे को नष्ट करने के साथ पुलिस ने
अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त के आरोप में सिकलीगर प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया है।
दरअसल, बीते दिनों इंदौर क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा 29 पिस्टल, 22 कट्टे सहित कुल 51 फायर आर्म्स, 14 जिंदा कारतूस व 05 हज़ार रुपए नकद जब्त कर 05 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इनमें सिकलीगर भी शामिल थे। पकड़े गए आरोपियों के विरुद्ध थाना क्राइम ब्रांच में अपराध क्रमांक 05/21 धारा 25, 27 सिकलीगर, एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था।
पकड़े गए आरोपियों से की गई विस्तृत पूछताछ में पता चला कि आरोपी प्रकाश सिंह सिकलीगर के पिता औजारों में धार लगाने का कार्य करते हैं, जिससे उसे बचपन से ही लोहे का काम करने में महारथ हासिल थी। पहले वह ताला चाबी बनाने का काम करता था किंतु गंधवानी जिला धार के सिकलीगर रवि सोलंकी के संपर्क में आने पर वह भी हथियार बनाने लगा। ये हथियार वह 10 से 15 हजार रूपये कीमत में ट्रक ड्राइवरों अथवा अन्य आपराधिक किस्म के लोगों को बेच देता था ।
यह सिकलीगर कहाँ और कैसे हथियार बनाते थे इस सम्बन्ध में पूछताछ की गई तो आरोपी प्रकाश सिकलीगर निवासी ग्राम नवलपुरा अंजड जिला बडवानी द्वारा बताए गए स्थानों पर क्राइम ब्रान्च की टीम ने जिला धार के सिंघाना, गंधवानी, लालबाग, बाकानेर व जिला बड़वानी के उमरठी, ओझर, शाहपुरा, खुरमाबाद एवं आरोपी के गृह निवास स्थल नवलपुरा में छापा मारा। वहां पर वह देशी कट्टे/ पिस्टल व मैग्जीन आदि बनाता था। आरोपी के घर के पीछे हथियार बनाने के अड्डे पर दी गई दबिश के दौरान वहाँ से देशी कट्टे/पिस्टल बनाने की सामग्री बरामद हुई। आरोपी से विस्तृत पूछताछ जारी है।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *