सीवरेज लाइन की सफाई के लिए बनाएं संसाधनों से युक्त टास्क फोर्स

  
Last Updated:  September 4, 2022 " 08:59 pm"

जल कार्यसमिति प्रभारी ने ड्रेनेज विभाग की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

चेंबर ढक्कन, ध्वस्त चेंबर, ध्वस्त लाइन को तत्काल रिपेयर करने के भी दिए निर्देश।

इंदौर : जल कार्यसमिति प्रभारी अभिषेक (बबलू)शर्मा द्वारा ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई। बैठक में संदीप सोनी अपर आयुक्त, सुनील गुप्ता कार्यपालन यंत्री, आरएस देवड़ा सहायक यंत्री, आकाश जैन उपयंत्री, उजमा खान उपयंत्री, डी आर ए के प्रतिनिधि रितेश रंगारी एवं अभिषेक शर्मा उपस्थित रहे।

जलकार्य समिति प्रभारी अभिषेक शर्मा को बैठक में सर्वप्रथम योजना कार्यों के संबंध में जानकारी दी गई। बाद में ड्रेनेज सफाई से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी प्रभारी बबलू शर्मा द्वारा ली गई! योजना कार्य के अंतर्गत प्रचलित सिरपुर तालाब पर एसटीपी निर्माण एवं सीवर नेटवर्क डालने की संबंध में बताया गया कि सिरपुर के छोटा तालाब में प्रजापत नगर, द्वारकापुरी, साईं बाबा नगर, विदुर नगर आदि स्थानों से सीवर छोटा तालाब में बैकफ्लो होकर जाता था,यहां अहीर खेड़ी से सिरपुर छोटा तालाब होते हुए रिंग रोड तक और रिंग रोड से कबीट खेड़ी एसटीपी तक जो पूर्व में डाली गई लाइन है, उसमें क्षमता से अधिक सीवर होने की वजह से यहां पर बेकफ्लो होकर सिरपुर तालाब में सीवर जाता था, इसे रोकने के लिए सिरपुर तालाब पर एसटीपी बनाया जा रहा है! यह एसटीपी 20 एमएलडी क्षमता का है, इसमें तालाब के ऊपरी क्षेत्र में जितना भी सीवर आता है, वह तथा फूटी कोठी चौराहा अक्षत गार्डन तक जो प्राइमरी सीवर लाइन है, उसका सीवर भी इसी एसटीपी में लिया जाकर ट्रीटमेंट किया जाएगा। ट्रीटमेंट उपरांत वह पानी बगीचों एवं अन्य घरेलू कार्यों में साथ ही व्यवसायिक कार्यों में उपयोग किया जाएगा, शेष ट्रीटेड वाटर सिरपुर तालाब में छोड़ा जाएगा! इसमें 10 किलोमीटर का सीवरेज नेटवर्क भी डाला जा रहा है!
इस प्रकार सिरपुर तालाब के ऊपरी क्षेत्र से आने वाले सीवर को तालाब में जाने से रोका जाएगा! इसके अलावा सीवर लाइनों में जहां भी क्षमता से अधिक सीवर आ रहा है, वहां भी एसटीपी प्रस्तावित हैं, जैसे लक्ष्मीबाई प्रतिमा, लक्ष्मी मेमोरियल हॉस्पिटल देव नगर के पास तथा तुलसी नगर नाले पर भी एसटीपी निर्मित किए जाएंगे। इसके अलावा नरवल नाला, सुपर कॉरिडोर से बाणगंगा पुल तक सीवर लाइन नहीं होने से इसमें सीवर प्रवाहित होता है। इसे रोकने के लिए छोटा बांगड़दा से बाणगंगा ओवर ब्रिज तक एवं औद्योगिक क्षेत्र के सेक्टर ए सी डी में सीवर लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है।

सीवरेज सफाई के लिए बनाएं टास्क फोर्स।

सीवरेज लाइन की सफाई व्यवस्था को पुख्ता बनाने के लिए जलकार्य समिति प्रभारी अभिषेक शर्मा बबलू ने संसाधनों से सज्जित टास्क फोर्स बनाए जाने के भी निर्देश दिए। टास्क फोर्स में पूर्व में सिर्फ सफाई कर्मचारी होते थे लेकिन अब सफाई कर्मचारियों के साथ में संपूर्ण मशीनरी, उपकरण तथा कर्मचारियों की सुरक्षा के भी सारे प्रबंध रहेंगे। टास्क फोर्स जिस कॉलोनी या क्षेत्र में भेजी जाएगी, उस कॉलोनी क्षेत्र की संपूर्ण सीवर लाइन की सफाई करेगी। टास्क फोर्स के साथ वार्ड के ड्रेनेज कर्मचारियों की टीम भी सतत कार्य करेगी। इस प्रकार क्षेत्रवार सीवरेज की समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। विशेष कर जहां गंदे पानी की समस्या है, वहां टास्क फोर्स को प्राथमिकता से भेजा जाएगा।

इसके अलावा संपूर्ण शहर के लिए चेंबर ढक्कन, ध्वस्त चेंबर और ध्वस्त लाइन को तत्काल रिपेयर करने के लिए सेंट्रलाइज टेंडर जारी किया जाएगा।

जलकार्य प्रभारी अभिषेक शर्मा द्वारा अपर आयुक्त संदीप सोनी को निरीक्षण के दौरान राजीव गांधी प्रतिमा पर पाइप लाइन के नीचे मुरम जीएसबी से बेड नहीं बनाए जाने के संबंध में बताया गया तो संदीप सोनी द्वारा ठेकेदार को नोटिस जारी करने एवं राशि ₹ 5 लाख की पेनल्टी लगाए जाने के निर्देश दिए गए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *