स्कूली बच्चों ने थाने का किया अवलोकन, पुलिस की कार्यप्रणाली का लिया जायजा

  
Last Updated:  November 14, 2021 " 06:31 pm"

इंदौर : बच्चों के मन में पुलिस और उसके काम करने के तरीके को लेकर काफी जिज्ञासा रहती है। इसी क्रम में पुलिस थाना छोटी ग्वालटोली पहुंचे स्कूली बच्चों ने पुलिस अधिकारियों से कई सवाल किए। वे देखना चाहते थे की आरोपियों को कहां रखा जाता है।
14 नवंबर बाल दिवस के तहत महिला बाल विकास विभाग, यूनिसेफ व प्रशासन द्वारा बाल अधिकार सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बच्चो को थाने की विजिट करवाई जा रही है। इसी कड़ी में आरएनबी गुजराती स्कूल के 9 वी कक्षा के बच्चे छोटी ग्वालटोली थाने पर पहुंचे। थाना प्रभारी सविता चौधरी और उप निरीक्षक टीना लाड शुक्ला ने बच्चों को थाने का अवलोकन कराया। उनके साथ स्कूल टीचर भी मौजूद रहे।
एक बच्चे ने पूछा की थाने में आरोपियों को कहां रखा जाता है, तब उन्हें हवालात दिखाई गई। फिल्मों में जो हवालात दिखाई जाती है उससे ये काफी अलग थी। उन्हें बताया गया की यहां जिन आरोपियों को रखा जाता है उन पर पूरी नजर रखी जाती है। एक बच्चे ने पूछा की थाने पर शिकायत की सुनवाई कैसे की जाती है, धाराएं क्या- क्या होती हैं..? उप निरीक्षक टीना लाड शुक्ला ने उसकी जिज्ञासा को शांत किया। कुछ बच्चों ने सवाल किए की वे पुलिस में भर्ती कैसे हो सकते है, वे लोग पुलिस में काम करना चाहते है।
थाने पर सहायक उप निरीक्षक (एम) बलराम दुबे ने मालखाने, प्रआर शैलेंद्र बैस ने विवेचक कक्ष, आर्म्स रूम, ड्यूटी अधिकारी का काम और आरक्षक महेंद्र व जितेंद्र ने सीसीटीएनएस की जानकारी बच्चों को दी। इसके अलावा बच्चों को पुलिस की पूरी कार्यप्रणाली से भी अवगत कराया गया।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *