हमें रोजगार देने वाले युवाओं का निर्माण करना है -, गडकरी

  
Last Updated:  May 6, 2022 " 11:30 am"

आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करने की जिम्मेदारी युवाओं की है, बोले गडकरी।

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय को विश्व के टॉप 100 विश्वविद्यालयों में शामिल करने का है लक्ष्य – मंत्री डॉ. यादव।

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हुआ व्याख्यान कार्यक्रम।

इंदौर : देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में गुरुवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत “आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ते कदम” विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने की। जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, गौरव रणदिवे, विश्वविद्यालय की कुलपति रेणु जैन, कुलसचिव अनिल शर्मा सहित प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थी शामिल हुए।

ज्ञान परम शक्ति है – गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे देश की 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है। आने वाले समय में पूरे विश्व को दिशा देने वाली युवा शक्ति केवल भारत देश के पास है। इसलिए आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करने की जिम्मेदारी भी हमारे युवाओं की है। स्वामी विवेकानंद ने कहा है कि चरित्र निर्माण ही राष्ट्र का निर्माण है। किसी भी व्यक्ति का चरित्र उसके संस्कार से बनता है और संस्कार शिक्षा से मिलते हैं। इसलिए शिक्षा और ज्ञान ही वो परम शक्ति है जिनसे हम देश को बदलने की ताकत पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मनुष्य वही है जो दूसरे मनुष्य की सेवा में खुद को लगा दे। इसी से हमारे देश का मूल मंत्र वसुधैव कुटुम्बकम् बना है। हमारा हर कार्य इसी सोच के साथ होना चाहिए कि हमारे कार्य से हम समाज में क्या योगदान दे रहे हैं।

रोजगार लेने वाले नहीं देने वाला बने।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि माता अहिल्याबाई होलकर ने अपना संपूर्ण जीवन निस्वार्थ भाव से जनता के लिए समर्पित किया। उन्हें लोकमाता इसीलिए कहा जाता है क्योंकि उन्होंने लोक कल्याण के लिए कार्य किया। उनके जीवन से प्रेरणा पाकर इस विश्वविद्यालय की स्थापना हुई है। उन्होंने कहा कि उन्हें आशा है कि इस विश्वविद्यालय के विद्यार्थी भी यह प्रेरणा अपने अंदर समाहित करेंगे।
मंत्री गडकरी ने कहा कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में इंदौर ने सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा बायोफ्यूल एवं ग्रीन हाइड्रोजन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह समय है कि हमें नीड बेस्ड रिसर्च यानी हमारी जरूरतों के आधार पर अनुसंधान को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करने के लिए हमें निर्यात को बढ़ाना होगा और आयात को कम करना होगा। इसके लिए हमें अनुसंधान करने की जरूरत है कि मध्यप्रदेश एवं इंदौर की ऐसी कौन सी चीज है जिसका निर्यात हम बढ़ा सकते हैं। आज के समय की जरूरत है कि एंटरप्रेन्योरशिप आधारित संस्थान की स्थापना हो। हमें रोजगार मांगने वाले नहीं रोजगार प्रदान करने वाले युवा का निर्माण करना है। इसके लिए प्रबल इच्छा शक्ति अपने अंदर विकसित करना जरूरी है। नवाचार, अनुसंधान और दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर हमारा देश विश्व की सबसे बड़ी इकोनॉमिक पावर बन सकता है। यही आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का मार्ग है।

विश्व के टॉप 100 विवि में देवी अहिल्या विवि को ले जाने का लक्ष्य।

मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि देवी अहिल्या के नाम से संपूर्ण मालवा क्षेत्र गौरवान्वित महसूस करता है। उनके द्वारा इस क्षेत्र की सांस्कृतिक विरासत को जिंदा रखा गया है। उन्हीं के नाम पर स्थापित देवी अहिल्या विश्वविद्यालय संपूर्ण प्रदेश का गौरव है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस विश्वविद्यालय को विश्व के टॉप 100 विश्वविद्यालय में शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। भविष्य में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में आईटी पार्क बनाने की योजना पर भी चर्चा की जा रही है जिससे यहां के विद्यार्थियों को ना केवल रोजगार मिलेगा बल्कि इंदौर एवं प्रदेश का आर्थिक विकास भी हो सकेगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *