हैरत में डालने वाली है आरंभ की प्रतिभा और याददाश्त

  
Last Updated:  January 8, 2023 " 03:03 pm"

सिर्फ चित्र देखते ही बता देता है कि वो किस देश का राष्ट्रीय झंडा,राष्ट्रीय पशु -पक्षी या किस बड़े ब्रांड का लोगो है !

इंदौर : ऐसी विलक्षण नजर और याददाश्त लाखों में किसी एक की होती है। यह तो मात्र साढ़े चार वर्ष की उम्र का, केजी फर्स्ट कक्षा का मासूम सा दिखने वाला, लेकिन नटखट बालक मास्टर आरंभ जैन है। चाहे दुनिया के किसी भी देश का राष्ट्रीय झंडा हो, दुनिया की किसी भी नामचीन कंपनी या ब्रांड का लोगो हो या दुनिया के किसी भी देश का राष्ट्रीय पशु-पक्षी हो, आप केवल झंडे का, पशु-पक्षी का या कंपनी के लोगो का मात्र चित्र उसे दिखाइए वो अगले ही पल एकदम सटीक जवाब सामने रखता है कि वो किसी देश या कंपनी अथवा ब्रांड से संबंधित है। तब सब हैरत से अपनी अंगुलियों को अपने दांतों तले दबी पाते हैं। खास बात यह कि विलक्षण और अद्भूत प्रतिभा का धनी यह बालक अपने इंदौर का निवासी है।

स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. एवं संस्था सेवा सुरभि द्वारा आयोजित एक अनूठे कार्यक्रम ‘आरंभ है प्रचण्ड’ में इस बालक की प्रतिभा को अनेक लोगों साक्षत देखा। उसकी याददाश्त व प्रतिभा देखकर सभी हैरत में थे।

देश का नाम रोशन करेगा आरंभ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संस्कृति मंत्रालय के सदस्य डॉ. भरत शर्मा ने कहा कि आरंभ जैन मात्र यह प्रतिभा दिखाने के लिए नहीं बल्कि देश का नाम रोशन करने के लिए जन्मा है। उन्होंने आरंभ के परिजनों को सलाह दी कि उसका आईक्यू टेस्ट करवाकर उज्ज्वल भविष्य के लिए इसे नासा, इसरो या केट के सुपुर्द करना चाहिए।

कार्यक्रम के अध्यक्ष समाजसेवी अजीत ललवानी ने कहा कि मास्टर आरंभ ने पूत के पांव पालने में नज़र आने वाली कहावत को चरितार्थ किया है। आने वाले समय में यह नन्हा बालक शहर का नाम दुनिया में रोशन करेगा। आरंभ के पिता विकास जैन और माता पूर्वी जैन आरंभ में उसके जन्म से लेकर आज तक आ रहे बदलावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने बताया कि मात्र तीन वर्ष की आयु में आरंभ ने टी.वी. के कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न देशों के झंडे पहचानना शुरू कर दिया था। उन्होंने बताया कि मात्र दो वर्ष की उम्र से टी.वी. पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देखकर खुश होने वाला आरंभ अब मोदी जी-मोदी जी कहकर आवाज लगाता है ।

प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत संस्था सेवा सुरभि के कमल ललवानी, राजेन्द्र चौरड़िया, स्टेट प्रेस क्लब, म.प्र. के समन्वयक आकाश चौकसे, कोषाध्यक्ष सोनाली यादव एवं सुनील जैन ने किया। कार्यक्रम का संचालन अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल ने किया। अंत में प्रवीण धनोतिया ने आभार माना।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *