कोरोना मानव जीवन की सबसे बड़ी त्रासदी, घर पर ही अदा करें नमाज..

  
Last Updated:  April 24, 2020 " 03:45 am"

इंदौर : जिले में लॉकडाउन के चलते धर्म स्थलों के संबंध में केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। धर्म स्थलों में एक ही व्यक्ति धार्मिक कार्यों के लिये अंदर रह पाएगा। उक्त दिशा-निर्देशों तथा लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
यह बात कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी मनीष सिंह द्वारा रमजान माह के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में बुलाई गई बैठक में कही गई। बैठक में डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र, शहर काजी डॉ. इशरत अली सहित मुस्लिम तथा बोहरा समाज के प्रतिनिधि मौजूद थे।

जरा सी चूक गंभीर परेशानी खड़ी कर सकती है।

बैठक में कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटना हम सबका दायित्व है। इस महामारी के नियंत्रण में सुधार दिखायी दे रहा है। चुनौती बड़ी है। थोड़ी सी लापरवाही तथा चूक बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। इसलिये सबको संयम रखना होगा। शासन के निर्देशों का पालन करने की जरूरत है। सभी लोग दिशा-निर्देशों तथा लॉकडाउन का पालन करें। उन्होंने कहा कि सभी निर्णय व्यापक जनहित को देखकर लिए जा रहे हैं। ‘जान है तो जहान है’, हर व्यक्ति के जीवन की सुरक्षा होना चाहिये। व्यापक स्तर पर सावधानी बरती जाये। धर्म स्थलों के संबंध में केन्द्र शासन के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन हो। धर्म स्थल में धार्मिक कार्य के लिये एक व्यक्ति ही रह सकता है। उन्होंने कहा कि जिस तरह स्वच्छता में जागरूकता के कारण नम्बर वन रहे उसी तरह कोरोना को समाप्त करने में भी व्यापक जागरूकता लायी जाए। इसके लिए समाज के प्रबुद्ध तथा प्रभावी व्यक्ति आगे आकर सहयोग करें। उन्होंने कहा कि राशन, किराना, दूध, दवाइयां आदि की सुलभ आपूर्ति के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं।

कोरोना मानव जीवन की सबसे बड़ी त्रासदी है।

डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र ने कहा कि कोरोना महामारी मानव जीवन की सबसे बड़ी त्रासदी है। जिन जगहों पर सावधानी रखी गयी और लॉकडाउन किया गया, वहाँ नियंत्रण देखने को मिल रहा है। लॉकडाउन का पालन करना अत्यंत जरूरी है। सभी संयम रखें। इंदौर में भी लॉकडाउन का पालन करें। स्थिति नियंत्रित हो रही है। ऐसे समय में बाहर निकलेंगे तो अपने साथ ही दूसरे के जीवन के लिये भी खतरा बढ़ेगा। स्थिति को समझे और उसके अनुसार कार्य करें। चुनौती बड़ी है। सब मिलकर इस चुनौती का सामना करें एवं कोरोना को
समाप्त करने में मददगार बनें।

घर में ही अदा करें नमाज।

बैठक में शहर काजी डॉ. इशरत अली ने अपील की है कि कोरोना महामारी से निपटने में शासन-प्रशासन के प्रयासों में सहभागी बनें। लॉकडाउन का पालन करें। घरों में ही नमाज अदा की जाये। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी से अपील की गयी है। बैठक में मुस्लिम तथा बोहरा समाज के धर्मालम्बियों ने विभिन्न सुझाव दिये। कलेक्टर ने कहा कि शहर की स्थिति के अनुरूप व्यापक जनहित में उचित निर्णय लिया जाएगा।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *