20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के साथ आत्मनिर्भरता की ओर लौटेगा भारत…?

  
Last Updated:  May 13, 2020 " 07:13 am"

इंदौर : पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट के बीच चौथी बार देश को संबोधित करते हुए ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ का ऐलान करने के साथ 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि राहत पैकेज के बारे में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण चरणबद्ध ढंग से जानकारी देंगी। प्रधानमंत्री के मुताबिक 20 लाख करोड़ का ये राहत पैकेज देश की जीडीपी का 10 फीसदी है।

देश की विकास यात्रा को गति देगा राहत पैकेज।

पीएम मोदी ने कहा कि 20 लाख करोड़ का ये राहत पैकेज आर्थिक व्यवस्था को मजबूती देने के साथ देश के विकास और आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देगा। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए इस पैकेज में लैंड, लेबर, लिक्विडिटी और लॉज़ पर बल दिया गया है।

हर वर्ग के लिए है पैकेज।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ये राहत पैकेज बड़े,लघु, मध्यम, कुटीर व गृह उद्योगों के लिए मददगार होगा। वहीं गरीब, किसान, मजदूर व मध्यम वर्ग को भी सहारा देगा। पैकेज के साथ ही बड़े सुधारात्मक कदम उठाने के संकेत भी पीएम मोदी ने दिए।

लोकल को वोकल बनाने का दिया मन्त्र।

कोरोना संकट ने हमें फिर अपनी जड़ों की ओर लौटने का अवसर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में इसी बात का जिक्र किया। उन्होंने आत्मनिर्भरता की बात कहते हुए स्वदेशी को अपनाने पर जोर दिया। लोकल को वोकल बनाने से उनका आशय यही था कि लोग बड़े विदेशी ब्रांडों का मोह छोड़े और स्वदेशी ब्रांड अपनाएं। उनका प्रचार- प्रसार करें। उनका कहना था कि 21 वी सदी भारत की होगी, इस बात को हकीकत में बदलने का मौका वैश्विक कोरोना संकट ने हमें दिया है। हमें इस मौके को हाथ से जाने नहीं देना है।

बदलावों के साथ लागू होगा लॉक डाउन का चौथा चरण।

पीएम मोदी ने लॉकडाउन के चौथे चरण का का ऐलान भी अपने सम्बोधन में किया। उन्होंने 18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण व्यापक बदलावों के साथ लागू करने की बात कही। राज्यों से मिलने वाले सुझावों के आधार पर लॉकडाउन के चौथे चरण का स्वरूप क्या होगा इसकी जानकारी 18 मई के पहले देने की बात भी उन्होंने कही।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी राहत पैकेज का खुलासा।

बुधवार शाम 4 बजे वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अर्थव्यवस्था को गति देनेवाले 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का खुलासा करेंगी। अब बंटवारे में किसको क्या मिलेगा ये देखने वाली बात होगी।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *