इंदौर गौरव दिवस के तहत संपन्न हुआ रक्तदान का महाअभियान

  
Last Updated:  May 29, 2023 " 08:37 pm"

औद्योगिक संगठनों,व्यापारिक एवं व्यवसायिक संस्थाओं,शैक्षणिक संस्थानों,सामाजिक और धार्मिक संगठनों,स्वयं सेवी संस्थाओं ने जताई अभियान में भागीदारी।

उत्साहपूर्ण वातावरण में स्वेच्छा से हजारों लोगों ने किया रक्तदान।

इंदौर : इंदौर गौरव महोत्सव के तहत इंदौर में मानव जीवन की रक्षा के ध्येय को लेकर रक्तदान का महाअभियान चलाया गया। समाज के हर वर्ग की उत्साहपूर्ण और सक्रिय भागीदारी से यह अभियान जन आंदोलन के रूप में संपन्न हुआ। इस अभियान में विद्यार्थियों से लेकर समाजसेवी,अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, व्यापारी, उद्योगपति आदि ने उत्साह के साथ अपनी भागीदारी निभायी और रक्तदान किया।

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने रणजीत हनुमान मंदिर और प्रीतमदास सभागृह के रक्तदान शिविर में पहुंचकर रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया। उन्होंने रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

जरूरतमंद मरीजों के जीवन की सुरक्षा के ध्येय को लेकर रक्तदान का यह महाअभियान कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी की पहल पर आयोजित किया गया। विभिन्न औद्योगिक संगठनों,व्यापारिक एवं व्यवसायिक संस्थाओं,शैक्षणिक संस्थानों,सामाजिक तथा धार्मिक संगठनों,स्वयं सेवी संस्थाओं आदि के सहयोग से 30 स्थानों पर एक साथ रक्तदान शिविर लगाए गए। शिविरों में रक्तदान के प्रति सुबह से ही रक्तदाताओं में उत्साह देखा गया। धीरे-धीरे यह उत्साह एक आंदोलन के रूप में दिखा। अपर कलेक्टर अभय बेड़ेकर, राजेश राठौर सहित बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारियों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया। इसी तरह समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों, उद्योगपतियों, युवाओं आदि ने भी रक्तदान किया। शिविर एसोसिएशन ऑफ इण्डस्ट्रीज मध्यप्रदेश के पोलोग्राउंड कार्यालय , आशा कन्फेक्शनरी सांवेर रोड़ , इण्डो जर्मन टूल सांवेर रोड़ ,सेज यूनिवर्सिटी कॉलेज केंपस बायपास ,क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन के सभागृह क्लॉथ मार्केट ,रघुवंशी धर्मशाला मरीमाता चौराहा, आईपीएस एकेडमी कैम्पस राजेन्द्र नगर, श्वेताम्बर जैन समाज महावीर भवन राजबाड़ा, ओरियन्टल यूनिवर्सिटी कॉलेज कैम्पस, अरविन्दो कॉलेज कैम्पस सांवेर रोड,एलन सिटी कॉलेज कैम्पस,रणजीत हनुमान मंदिर,आयकर भवन सीजीओ कॉम्पलेक्स, न्यूयार्क सिटी बायपास,खजराना गणेश मंदिर, उदासीन आश्रम 56 दुकान के पास,सदगुरू कन्फेश्वनरी एसडीए कम्पाउण्ड पालदा, अनाज मंडी छावनी,प्रेस्टीज कॉलेज कैम्पस स्कीम नम्बर 54, वैष्णव कॉलेज कैम्पस गुमास्ता नगर, सियागंज जवाहर मार्ग आकाश नमकीन के सामने, प्रीमतदास सभागृह सिंधी कॉलोनी, सिम्बॉयसिस यूनिवर्सिटी केम्पस सुपर कॉरिडोर, चमेली देवी रेडक्रास ब्लड बैंक छावनी, मेडीकेप्स कॉलेज केम्पस राउ, बीएसएफ केम्पस एयरपोर्ट रोड, एक्रोपोलिस कॉलेज केम्पस बायपास रोड मांगल्या, उत्साह रेस्टोरेंट 114 मेन रोड उत्साह चौराहा विजय नगर, माहेश्वरी समाज मुकुट मांगलिक भवन एवं मॉडल ब्लड सेंटर महाराजा यशवंत राव चिकित्सालय में संबंधित संस्थानों के सहयोग से आयोजित किए गए।

रक्तदाताओं ने महा अभियान की सराहना की।

रक्तदाताओं ने इस महाअभियान की पहल का स्वागत किया। उनका कहना है कि यह एक अच्छी पहल है। इससे बड़ी संख्या में एक साथ कई यूनिट ब्लड एकत्रित होगा। ब्लड यूनिट की जरूरत की पूर्ति में यह मददगार साबित होगा। एसोसिएशन ऑफ इण्डस्ट्रीज मध्यप्रदेश के पोलोग्राउंड कार्यालय में अपने साथियों के साथ रक्तदान करने पहुंचे महेन्द्र सोलंकी और अनिल कुमार आदि का कहना है कि रक्तदान कर हम किसी जरूरतमंद मरीज की जान बचाने में सहभागी बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि रक्तदान हर व्यक्ति को करना चाहिए। कब किसको रक्त की जरूरत पड़ जाए, समय कह कर नहीं आता है। ब्लड यूनिट जमा होगी तो आसानी से मिल जाएगी। ब्लड के लिए किसी जरूरतमंद को भटकना नहीं पड़ेगा। रक्तदान के लिए इस तरह के शिविर आयोजित होते रहना चाहिए।

Facebook Comments

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *